A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें इन फलों को बूढ़ापे में भी याददाश्त रहेगी तेज

अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें इन फलों को बूढ़ापे में भी याददाश्त रहेगी तेज

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। किसी भी चीज को ढ़ूंढने या काम को याद रखने के लिए उन्‍हें दिमाग पर जोर डालना पड़ता है। अगर आपको भी ऐसी ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपनी याददाश्त क

memory- India TV Hindi memory

हेल्थ डेस्क: उम्र के साथ-साथ याद्दाश्त भी कमजोर होने लगती है। आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि आप कोई सामान रखकर भूल जाते हैं साथ ही कई बार आपको गुस्सा आता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल ठीक करने की जरूरत है।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। किसी भी चीज को ढ़ूंढने या काम को याद रखने के लिए उन्‍हें दिमाग पर जोर डालना पड़ता है। अगर आपको भी ऐसी ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपनी याददाश्त को दुरुस्‍त कर सकते हैं।

दिमाग हमारे शरीर का वो हिस्‍सा है जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता। लेकिन कई बार बढ़ती उम्र, गलत आदतों, नशे और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है।

अखरोट
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा 3 के कारण मस्तिष्क में न्यूरोट्रांस्मिशन यानी कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर होता है। यानी इसे खाने से दिमाग तेज काम करता है। अगर आप किसी सेलेब की डाइट के बारे में जानेंगे तो आपको उसमें अखरोट का सेवन जरूर मिलेगा।

सालमन मछली
इंसान के मस्तिष्क का करीब 60 फीसदी हिस्सा फैट से बना है। इसका मतलब यह है कि दिमाग को ठीक से चलाने के लिए लगातार फैटी एसिड की जरूरत होती है। सालमन मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है। यह एक ऐसा फूड ​है जिसकी डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं। आज सप्ताह में 2 बार इसका सेवन कर सकते हैं।

टमाटर
एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन का बढिय़ा स्रोत होने के कारण यह मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फ्री रेडिकल दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं। रोज टमाटर खाने से फ्री रेडिकल की समस्या दूर होती है। आप टमाटर का सेवन सब्जियों में करने के साथ ही सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

ग्रीन टी
चाय में भी भरपूर एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो मेमोरी को धारदार बनाने में सहायक होते हैं। इसमें पॉलिफिनोल तत्व होता है जो स्मरण शक्ति बढ़ाता है। दो कप चाय रोज पीना उचित है। दिन में कम से कम 2 बार नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

Latest Lifestyle News