A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पूजा के अलावा धूप दिलाती है दर्द से भी निजात, जानिए कैसे

पूजा के अलावा धूप दिलाती है दर्द से भी निजात, जानिए कैसे

धूपबत्ती बोसवेलिया सेराटा पेड़ की छाल से बनाई जाती है। जिसमें धूप का उपयोग परफ्यूम और एसेंशियल ऑयल के लिए भी किया जाता है। जानिए ये दर्द से कैसे राहत दिलाती है।

INCENCE- India TV Hindi INCENCE

हेल्थ डेस्क: अधिकतर सभी घरों में धूप का इस्तेमाल पूजा-पाठ और घर को सुंगधित करने के लिए किया जाता है। यह धूपबत्ती बोसवेलिया सेराटा पेड़ की छाल से बनाई जाती है। जिसमें धूप का उपयोग परफ्यूम और एसेंशियल ऑयल के लिए भी किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि ये हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। साथ ही ये गठिया जैसे रोग के दर्द से भी आराम दिलाती है।

ये भी पढ़े-

इसमें एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण होते हैं जोकि गठिया के दर्द के लिए काफी उपयोगी है। जर्नल आर्थ्राइटिस रिसर्च एंड थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कुछ लोगों को बोसवेलिया सेराटा पेड़ का रस दिया गया।
शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों को जोड़ों के दर्द में राहत मिली थी और सात दिन के भीतर दर्द से छुटकारा मिला था। धूप में 3-ओ एसिटाइल-11-कीटो-बीटा-बोस्वेल्लिक एसिड यौगिक होते हैं, जो बेचैनी और दर्द को कम करने में सहायक हैं। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि धूप का रस जोड़ों के बीच मौजूद कार्टिलेज यानि नरम हड्डी को खराब होने से रोकता है।

बोसवेलिया पेड़ से बनने वाली धूप से ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटी गठिया के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद बोस्वेल्लिक एसिड तत्व से 5-लिपोक्सीजेनस की गतिविधि को बाधित करने में मदद मिलती है। ये एक एंजाइम है, जो दर्द का कारण बनता है। अध्ययनों के अनुसार, इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।

इसके इस्तामल के लिए धूप की गोलियां और कैप्सूल बाजार में उपलब्ध होते हैं। लेकिन इस बात का जरुर ध्यान रखें कि गठिया के इलाज के लिए ये हर्बल उपचारों में से एक है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

ये भी पढ़े-

 

 

Latest Lifestyle News