A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ एक ऐसी बीमारी जिसमें पीडियड्स न होने पर ही पता चलता है कि नहीं है वजाइना

एक ऐसी बीमारी जिसमें पीडियड्स न होने पर ही पता चलता है कि नहीं है वजाइना

कैलो मोट्ल जब 18 साल की हो गई लेकिन उन्हें पीरियड्स नहीं हुआ। तो उन्हें समझ आ गया कि उनके शरीर में कुछ प्रॉब्लम है। कैट्स से बताया कि उनकी बहन को 12 साल की उम्र में ही पीरियड्स होने लगे थे, लेकिन उन्हें नहीं हुआ। जिसके बाद वह एक गायनोलॉजिस्ट ...

Kaylee Moats- India TV Hindi Kaylee Moats

हेल्थ डेस्क: कैलो मोट्ल जब 18 साल की हो गई लेकिन उन्हें पीरियड्स नहीं हुआ। तो उन्हें समझ आ गया कि उनके शरीर में कुछ प्रॉब्लम है। कैट्स से बताया कि उनकी बहन को 12 साल की उम्र में ही पीरियड्स होने लगे थे, लेकिन उन्हें नहीं हुआ। जिसके बाद वह एक गायनोलॉजिस्ट के पास गई। वहां पर जो डॉक्टर ने बताया वह सुन मोट्स परेशान हो गई।

जब डॉक्टर ने एमआईआर कराया तो पता चला कि उन्हें मेयर रोकिटैन्स्की कस्टर हॉसर सिंड्रोम (MRKH) नामक बीमारी से पीड़ित है। जिसके कारण उनके पास सर्विक्स, यूटरस और वजाइनल ओपनिंग नहीं है। यह सिंड्रोम 5-10 हजार लोगों में से एक को होता है।

22 वर्षीय मोट्ल ने कहा कि अब वह सेक्स और बच्चे पैदा नहीं कर सकती है, लेकिन वह सर्जरी के बाद वजाइन खुलने के बाद वह कर सकती है।  मोट्स आगे कहती है कि इस बीमारी से मुझे पूर्ण रुप से महिला नहीं बनने दिया। वह बच्चे पैदा करना चाहती है। अपनी फैमली बनाना चाहती है। मैं अपने माता-पिता को नाना-नानी नहीं बना पाऊंगी।

ये भी पढ़ें:

मोट्स की बहन अमांडा और उनके दोस्तों ने उन्हें सरोगट बेबी के बारे में बताया लेकिन वह चाहती हैं कि वह खुद बच्चे को जन्म दें। जब वह युवा हुई तो इस बात का डर सताने लगा कि सभी लोग उनकी इस समस्या को जानकर मजाक उडाएगे।, लेकिन जब वह अपने ब्वॉयफ्रेंड से मिली तो उनका सभी डर भाग गया।  मोट्स कुछ माह पहले ही अपने ब्वॉयफ्रेंड रॉबी लीमर से मिली जिसके लिए रिलेशनशिप केवल सेक्स ही नहीं था।  

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News