A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: मक्के की मफिन्स

Recipe: मक्के की मफिन्स

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में क्या हर मौसम में मक्के से कई तरह की पकवान बनाए जातें है। जैसे मक्के की रोटी और साग की बात तो ही अलग है उसी तरह अगर मक्के

Recipe: मक्के की मफिन्स- India TV Hindi Recipe: मक्के की मफिन्स

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में क्या हर मौसम में मक्के से कई तरह की पकवान बनाए जातें है। जैसे मक्के की रोटी और साग की बात तो ही अलग है उसी तरह अगर मक्के से कुछ हल्का मीठा बन जाए तो फिर बात ही क्या है तो फिर देर किस बात की घर में ही बनाइए मक्के के मफिन्स। यह खानें में बहुत ही टेस्टी और साथ ही हेल्दी भी होते है। आप चाहे तो इन्हें बच्चों के टिफिन में भी रख सकती है। वो भी बडें चाव से इन्हे खाएगें।

 सामग्री
1. एक कप मक्के का आटा
2. एक कप मैदा
3. एक कप चीनी पाउडर
4. चौथाई छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर
5. एक चौथाई छोटी चम्मच बेकिंग सोडा
6. एक कप दही
7. आधा मक्खन
8. एक छोटी चम्मच वनीला एसेंस
9. एक कप टूटी-फ्रूटी

यूं बनाएं -

सबसे पहले एक बडे़ बाउल में मक्के का आटा, मैदा, पाउडर चीनी, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर मिक्स कर लें फिर एक दूसरे बाउल में दही, मक्खन, वनीला एसेंस डालकर अच्छे से मिलातें हुये फैंट लें अब इसें पहले बाउल के मिश्रण डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए इसमें टूटी-फ्रूटी डालकर भी मिला ले।

अब मफिन्स मेकर ले और उनके अंदर से बटर लगाकर चिकना कर लीजिए और सांचों में  तैयार मिश्रण डालकर ओवन को 180 डिग्री से.ग्रे. पर प्रिहीट पर करते हुए मफिन्स ट्रे को ओवन में रख दीजिए और 180 डि. से. पर 10 मिनट के लिए सैट कर दे। 10 मिनिट बाद चैक करिँ की मफिन्स अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो गए हैं कि नही यदि हो गए है तो मफिन्स बनकर के तैयार हो गए है। अब इन्हें बाहर निकालकर थोड़ा ठंडा होने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिए।

 

 

Latest Lifestyle News