A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा यू बनाएं जैम स्‍विस रोल

यू बनाएं जैम स्‍विस रोल

नई दिल्ली: आज कल के बच्‍चों को बाजार की चीजे और चायनीज फूड खाने की आदत हो गई है। ऐसे में उन्हे घर में बनाया हुआ कुछ भी पसंद नही आता। बाजार की बनी चीजे

Recipe: जैम स्‍विस रोल- India TV Hindi Recipe: जैम स्‍विस रोल

नई दिल्ली: आज कल के बच्‍चों को बाजार की चीजे और चायनीज फूड खाने की आदत हो गई है। ऐसे में उन्हे घर में बनाया हुआ कुछ भी पसंद नही आता। बाजार की बनी चीजे आपके बच्‍चों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है। इसलिए आज हम आपको अपनी खबर में एक ऐसी डिश बताऐगे जो बच्चों के लिए खाने में बहुत स्वादिष्ट और हेल्दी होगी। इसे बच्चे बड़े ही चाव से खाना पसंद करेगे और बाहर का खाना भी भूल जाऐगे।

सामग्री-
1. तीन अंडे
2. आधा कप पीसी हुई चीनी
3. एक कप मैदा
4. दो चम्‍मच वेनीला एसेंस
5. थोडा गरम पानी
6. आवश्यकता मिक्‍स फ्रूट जैम
7. गार्निश करने के लिए शुगर पाउडर

यू बनाएं जैम स्‍विस रोल

सबसे पहले ओवन को 190 डिग्री सेल्‍सियस पर गरम कर लें। रोल बनाने वाले पैन पर थोड़ा सा तेल लगा कर बटर पेपर लगा लें और उस बटर पेपर पर भी थोड़ा सा तेल लगा लें। उसके बाद उस पेपर पर थोड़ा सा मैदा डाल कर फैलाएं और बाकी का मैदा पैन को पलट कर छाड़ दें और फिर इसे किनारे रख दें। अब एक बाउल में अंडा, शुगर पाउडर, वेनीला एसेंस, मैदा और हल्‍का गरम पानी डाल लें और इसे तब तक फेंटे जब तक कि मैदा अंडे के घोल के साथ मिक्‍स ना हो जाए। इसमे उतना पानी डाले जिससे घोल ना तो ज्‍यादा गाढा और न ही पतला। इस मैदे के घोल को पहले से तैयार किए गए पैन में डाल कर फैलाएं। फिर इसे दस से बारह मिनट तक बेक होने के लिए ओवन में रख दे। जब यह बेक हो जाए तब इसे निकाल कर दो मिनट तक ठंडा होने के लिये रखें। अब टेबल पर एक और बटर पेपर रखें और उस पर मैदा छिड़किए। इस पेपर पर बेक किया गया मैदा वाला रोल पैन से पलटिए। पेपर को धीरे से निकालिए। अब मैदा वाले रोल पर अच्‍छी तहर से चम्‍मच से जैम लगाइए। जब जैम लग जाए तब इसे धीरे धीरे रोल करना शुरु कर दें। जब यह रोल हो जाए तब ऊपर से शुगर पाउडर छिड़किए और इसे स्‍लाइस में काट कर सर्व करे।

 

Latest Lifestyle News