A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Eid special food: हैदराबादी शिखमपुरी कबाब

Eid special food: हैदराबादी शिखमपुरी कबाब

नई दिल्ली: ईद के स्वागत में घर में ही शिखमपुरी कबाब बनकर अपने परिवार इंजॅाय करिए। हैदराबाद का केवल बिरयानी ही नहीं फेमस है बल्कि यहां के कबाब भी बहुत फेमस है। हैदराबाद के

Eid special food: हैदराबादी...- India TV Hindi Eid special food: हैदराबादी शिखमपुरी कबाब


नई दिल्ली: ईद के स्वागत में घर में ही शिखमपुरी कबाब बनकर अपने परिवार इंजॅाय करिए। हैदराबाद का केवल बिरयानी ही नहीं फेमस है बल्कि यहां के कबाब भी बहुत फेमस है। हैदराबाद के निजाम की रसोईं से निकला यह शिखमपुरी कबाब को आप भी बड़ी आसानी से घर में बना सकतें है। जो भी इसे खाएगा आपकी तारीफ करते नहीं थकेगा। शिखमपुरी कबाब खाने में बड़ा ही लाजवाब होता है।

सामग्री-
1. डेढ किलो मटन कीमा
2. आधा कप चनें की दाल
3. एक चम्‍मच अदरक लहसुन का पेस्‍ट
4. एक चम्मच मिर्च पाउडर
5. स्वादानुसार नमक
6. चार बड़ी इलायची
7. दो तेज पत्‍ता
8. चार दाल चीनी
9. छ: लौंग
10. डेढ़ कप दही
11. डेढ़ कप गरम मसाला
12. आधा कप ताजी धनिया पत्‍ती-
13. दो चम्‍मच ताजी पुदीने की पत्‍ती
14. दो चम्‍मच नींबू रस
15. आधा कप खट्टा दही
16. दो अंडा
17.आवश्यकतानुसार तेल
18. आवश्यकतानुसार पानी

ऐसे बनाए-

सबसे पहले मटन कीमा को अच्‍छी प्रकार से धो लें फिर एक पैन में पानी गर्म करके उसमें चना दाल, अदरक लहसुन पेस्‍ट, हरी मिर्च, बड़ी इलायची, तेज पत्‍ता, दाल चीनी और लौंग डालिए। अब इसें 20 मिनट तक  पकाइए। पकने के बाद इसे निकास लें।

अब एक बड़े बर्तन में मटन कीमा डालकर पकाए और जब पक कर तैयार हो जाए तो इसे निकाल कर ठंडा होने दें। इसके ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी में  चना दाल के मिश्रण के साथ पीस लें। लेकिन ध्यान रहें कि इसमें पानी बिल्कुल ना मिलाएं। फिर इसमें दही, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, पुदीना पत्‍ती, धनिया पत्‍ती और नींबू का रस मिलाएं। और इसे हल्के हाथों से मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण को 8 भागों में बांट लें। एक-एक  करके इन्हें हाथों में लेकर  हथेलियों की सहायता से चपटा कर लें।

अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें। जब तेल गर्म हो जाए तब इस कबाब को  एक कटोरे में  फोडे़ गए अंडा में डीप करकें गर्म कढ़ाई में डाले औऱ ब्राउन होने तक इसे  फ्राई करें। इसके बाद इन्हें एक प्‍लेट में निकाल लें। औरगर्म या ठंडा करके सर्व करें।

यें भी पढ़ें- ईद का स्‍वागत करिए किमामी सेवइयां खा कर

Latest Lifestyle News