A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: डायबिटीज की है समस्या, तो होली में करें इन शुगर फ्री केसर मलाई का करें सेवन

Recipe: डायबिटीज की है समस्या, तो होली में करें इन शुगर फ्री केसर मलाई का करें सेवन

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है। वह लोग तो मिठाइयों का आनंद भी नही उठा पाते है। लेकिन टेँशन लेने की जरुरत नहीं हम आपके लिए ऐसी रेसिपी बता रहे है जो कि डायबिटीज के मरीज आसानी से खाकर होली का आनंद ले सकते है।

sugar free kesar malai recipe- India TV Hindi sugar free kesar malai recipe

रेसिपी डेस्क: होली का त्योहार रंगों की मस्ती के साथ-साथ अच्छे-अच्छे पकवान खाने का भी होता है। इस दिन बच्चे से लेकर बूढें तक रंग की मस्ती में डूबे होते है। इस दिन का इंतजार हर किसी को होता है, क्योंकि इस दिन दूसरें दिनों की तुलना में विभिन्न तरह के पकवान बनते है। लेकिन सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को होती है जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है। वह लोग तो मिठाइयों का आनंद भी नही उठा पाते है। लेकिन टेँशन लेने की जरुरत नहीं हम आपके लिए ऐसी रेसिपी बता रहे है जो कि डायबिटीज के मरीज आसानी से खाकर होली का आनंद ले सकते है। तो फिर देर किस बात की होली का आनंद ले केसरी मलाई पेड़े के साथ।

ये भी पढ़े

सामग्री

  • चार कप दूध
  • केसर 5-6 धागे
  • एक चुटकी साइटट्रिक एसिड
  • थोड़े से दूध से दो चम्मच कार्नफ्लोर गूंदा हुआ
  • एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर
  • 10 चम्मच स्वीटनर
  • थोड़े कटे हुए बादाम

ऐसे बनाएं शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा
एक गहरा पैन लें इसमें दूध को गाढ़ा होने तक उबालें अब इसमें केसर के धागे डालें और अच्छी तरह से मिलाएं फिर दो चम्मच पानी लें इसमें साइट्रिक एसिड मिलाकर गाढ़ा दूध मिला दें फिर इसमें गूंदा हुआ आटा डालकर मिश्रण के थोड़े पतले होने का इंतजार करें।

इसके बाद इसमें इलायची का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर एक पैन लें और इसमें शुगर फ्री नैचुरल डायट शुगर मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें और ठंडा होने के बाद मिश्रण में डाल दें फिर इस मिश्रण को बराबर काट लें और उन्हे पेड़े का आकार दें और फिर इन पेड़ो पर बादाम छिड़के अब आपकी शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा तैयार आप है। इसे खुद भी खाएं और मेहमानो को भी खिलाएं।

Latest Lifestyle News