A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Kolkata Durga Puja: 4,000kg हल्दी के इस्तेमाल से बनाया गया मां दुर्गा का पंडाल

Kolkata Durga Puja: 4,000kg हल्दी के इस्तेमाल से बनाया गया मां दुर्गा का पंडाल

कोलकाता का दुर्गा पूजा (Kolkata Durga Puja) पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आज हम बात करेंगे कोलकाता के संतोषपूर लेक की मां दुर्गा के हल्दी वाले पंडाल के बारे में

<p>Kolkata Durga Puja</p>- India TV Hindi Kolkata Durga Puja

नई दिल्ली:कोलकाता का दुर्गा पूजा (Kolkata Durga Puja) पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। हर साल दुनिया के अलग-अलग जगहों से लोग इसे देखने आते हैं। कोलकाता में हर दुर्गा पूजा में पंडाल तो कई तरह-तरह के और प्राकार के बनते हैं लेकिन आज हम हल्दी वाले पंडाल की बात करेंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि कोलकाता में इस बार हल्दी के फायदे को लेकर जागरूक करते हुए 4,000 किलो हल्दी का प्रयोग करते हुए मां दुर्गा का पंडाल तैयार किया गया। इस हल्दी वाले पंडाल को बनाने का एक ही उद्देश्य था हल्दी को फायदों को लेकर लोगों को जागरूक करना। आपको बता दें कि ये अनोखा पंडाल कोलकाता के संतोषपूर लेक के पास बनाया गया है। ये पंडाल 4,000 किलों हल्दी से बनी हुई है। साथ ही मां दुर्गा की मूर्ती भी हल्दी से बनी हुई है।

पंडाल के संस्थापक इंटरव्यू के दौरान जब पूछा गया कि क्या सोचकर हल्दी का पंडाल बनाया गया तो वहां के संस्थापक के मुताबिक हल्दी के कई फायदे है और इसे लाइफस्टाइल में शामिल करने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए हमने हल्दी से इस पांडाल का निर्माण किया गया। साथ ही हल्दी को अनपूर्णा देवी की सूचक माना जाता है इसलिए हमारी ज्यादा से ज्यादा कोशिश है इसे ज्यादा लोगों तक फैलाना।(17 अक्टूबर को सूर्य कर रहा है तुला राशि पर प्रवेश, इन राशि के जातकों को होगा बिजनेस पर भारी नुकसान)

Kolkata Durga Puja

(Ashtami 2018: दुर्गा अष्टमी के दिन होगा कन्या पूजन, जानें कन्या पूजन का शुभ महूर्त और पूजा विधि)

Latest Lifestyle News