A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र चाणक्य नीति: इन 4 परिस्थितियों से खुद को रखें दूर

चाणक्य नीति: इन 4 परिस्थितियों से खुद को रखें दूर

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर ऐसी परिस्थितियां आए तो तुंरत पीछे हट जाना चाहिए। जिससे कि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। ऐसी ही चार परिस्थितियों के बारें में बताया है जो आपके सामने कभी आए तो वहां से तुरंत हट जाना चाहिए। जानिए इनके बारें में।

chanakya niti- India TV Hindi chanakya niti

धर्म डेस्क: आम मानवीय स्वभाव के मुताबिक लोग अपने जैसे व्यवहार वाले लोगों से ही घुलना-मिलना पसंद करते हैं। लोग ऐसे लोगों से व्यवहार न के बराबर रखते हैं जो उनके स्वभाव के एकदम विपरीत होते हैं।

ये भी पढ़े- जानें मरने के बाद कब होगा आपका पुर्नजन्म!

राजनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ माने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने एक तर्क में अपनी बात रखी है। तर्क है कि अगर एक बार किसी मुसीबत से बचकर भाग जाओ तो वो दुबारा एक बड़े रुप में सामने आती है। लेकिन चाणक्य ने कहा कि अगर ऐसी परिस्थिति आए तो तुंरत भाग जाना चाहिे। नहीं तो बडी मुसीबत में फस सकते है।

आम मानवीय स्वभावों पर भी ऐसे विचार दुनिया के सामने रखे हैं जो आज भी यथार्थ के काफी करीब जान पड़ते हैं। आज हम अपनी खबर में आपको बताने की कोशिश करेंगे कि आचार्य चाणक्य ने किन परिस्थितियों क बारें में बताया है। 

अगर ऐसी परिस्थितियां आए तो तुंरत पीछे हट जाना चाहिए। जिससे कि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। ऐसी ही चार परिस्थितियों के बारें में बताया है जो आपके सामने कभी आए तो वहां से तुरंत हट जाना चाहिए। जानिए इनके बारें में।

जब शत्रु करें अचानक हमला
अगर आपका शत्रु आप पर अचानक हमला कर दे तो आप उस स्थान से तुरंत हट जाए नहीं तो आपका ही नुकसान होगा। चाणक्य ने बाताया कि अगर आप उस जगह रहेगे आपका शत्रु तो पूरी तैयारी के साथ आया है, लेकिन आप इस हमले से अनभिज्ञ है। जिसके कारण वो आप पर भारी पड़ेगा। इसलिए ऐसी जगह से तुरंत भाग जाना चाहिए जिससे कि आप अपना जीवन बचा सके।

अगली स्लाइड में पढ़े और परिस्थितियों के बारें में

Latest Lifestyle News