A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र लाखों-करोड़ों रुपये होने के बाद भी इस एक चीज को कभी हासिल नहीं कर सकता मनुष्य, भले ही बीत जाए ये जीवन

लाखों-करोड़ों रुपये होने के बाद भी इस एक चीज को कभी हासिल नहीं कर सकता मनुष्य, भले ही बीत जाए ये जीवन

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार बुद्धि और पैसे पर आधारित है।

'बुद्धि से पैसा कमाया जा सकता है न कि पैसे से बुद्धि हासिल की जा सकती है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि अगर कोई व्यक्ति बुद्धि का धनी है तो वो पैसा कमा सकता है। वहीं अगर व्यक्ति के पास केवल पैसा है लेकिन बुद्धि की कमी है तो वो उस पैसे से बुद्धि नहीं खरीद सकता। कई बार जीवन में इस तरह का वाकया देखने को मिलता है। इन वाकयों से आचार्य चाणक्य का ये सुविचार एक दम सही साबित होता है।

उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति के पास बहुत पैसा है। लेकिन पैसा का सही इस्तेमाल कैसे करना है। कैसे इस पैसे में और इजाफा करना ये पैसे के बल पर व्यक्ति नहीं सोच सकता। ये सब चीजें वो तभी सोच सकता है जब उसके पास बुद्धि हो। तेज दिमाग होने पर ही वो इस पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करना है। पैसा कहां लगाने से डूबेगा नहीं और पैसे की बचत भी करनी है। ये सब वो बुद्धि के बल पर सोचेगा। 

इसके विपरीत अगर किसी व्यक्ति के पास सिर्फ काम चलाऊ पैसा हो लेकिन बुद्धि का धनी हो तो वो सही फैसला लेगा। उसे पता होगा कि कि वो कम पैसों में भी घर किस तरह से ठीक चलाए। इसके साथ ही वो अपने जरूरत की चीजें इकट्टठा करने और सुखमय जीवन के लिए सही तरीके से पैसा कैसे कमाया जाए। इस सोच विचार में डूबा रहेगा। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि बुद्धि से पैसा कमाया जा सकता है न कि पैसे से बुद्धि हासिल की जा सकती है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

फैसला लेने से पहले हमेशा मनुष्य को करना चाहिए ये काम, तभी कहलाएगा स्वाभिमानी

बिना कुछ बुरा किए दुश्मनों को अगर दे दी आपने ये सजा, तो जिंदगीभर नहीं निकाल पाएंगे इसका तोड़

मनुष्य को जीवन में सोच समझकर ही उठानी चाहिए ये तीन चीजें, एक भूल भी वापस जाने के सारे रास्ते कर देगी बंद

लकड़ी में लगी दीमक के समान होता है ऐसा मनुष्य, परछाई मात्र पड़ने से अंदर तक कर देगा खोखला

मुश्किल वक्त के लिए मनुष्य को हमेशा बचाकर रखनी चाहिए ये एक चीज, वरना मौके पर कोई नहीं देता साथ

 

Latest Lifestyle News