A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र सिर्फ आज ही खुलते है इस मंदिर के कपाट, प्रसाद के रुप में भक्तों को दिए जाते है सोने के सिक्के

सिर्फ आज ही खुलते है इस मंदिर के कपाट, प्रसाद के रुप में भक्तों को दिए जाते है सोने के सिक्के

धनतेरस पर ब्रह्म मुहूर्त में इस मंदिर के कपाट खुलते हैं और पांच दिन के लिए यहां दीपावली पर्व मनाया जाता है। इस मंदिर में वर्षों से मां को गहने और रुपये अर्पित करने की परंपरा है। इस मंदिर की सजावट पैसे और जेवरातों से की जाती है..

mahalaxmi- India TV Hindi mahalaxmi

धर्म डेस्क: आज पूरे देश में धनतेरस का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। हर कोई लंबी-लंबी शॉपिंग करने की लिस्च बना चुके है, तो कोई आप मंदिर में दर्शन कर भेंट चढ़ा रहा है, लेकिन हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारें में बता रहे है। जहां पर प्रसाद के रुप में सोने के सिक्के और गहने दिए जाते है। जी हां मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में महलक्ष्मी का एक ऐसा मंदिर है। इतना ही नहीं यह मंदिर साल में सिर्फ धनतेरस के दिन ही कपाट खुलते है।

धनतेरस पर ब्रह्म मुहूर्त में इस मंदिर के कपाट खुलते हैं और पांच दिन के लिए यहां दीपावली पर्व मनाया जाता है। इस मंदिर में वर्षों से मां को गहने और रुपये अर्पित करने की परंपरा है। इस मंदिर की सजावट फूलों, झालरों से नहीं बल्कि रुपयों और जेवरात से की जाती है। जानिए इस मंदिर की खास बातें।

इन 5 दिनों में इस मंदिर की सजावट देखने की बनती है, क्योंकि इस मंदिर को फूल या और किसी सजावटी चीज नहीं बल्कि सोने, चांदी और नोटों से सजाया जाता है।
मंदिर में अर्पित चढ़ावे का हिसाब रखा जाता है ताकि भक्तों को उनका पैसा मिल सके।
लक्ष्मी मंदिर के अलावा श्रीगणेश चतुर्थी के दौरान स‌िद्ध‌ि व‌िनायक मंद‌िर में भी भक्तों को चांदी के सिक्के दिए जाते हैं।

धनतेरस पर महिला श्रद्धालुओं को यहां कुबेर की पोटली दी जाती है। धनतेरस से दीपावली तक यह मंदिर सोने, चांदी और नोटों से सजा नजर आता है। मान्यता है कि यहां आने वाला भक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटता है। जिसके लिए बगहुत ही दूर-दूर से लोग यहां पर आते है।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News