A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र नरक चतुर्दशी 2017: छोटी दीवाली के दिन करें ये काम, होगी हर परेशानी दूर

नरक चतुर्दशी 2017: छोटी दीवाली के दिन करें ये काम, होगी हर परेशानी दूर

छोटी दीवाली के दिन हमें आलस्य और पाप को छोडना चाहिए। इस दिन लक्ष्मी की कृपा भी आपके ऊपर बरसती है। बस आपको मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उपायों को अपनाएं। जानिए इन उपायों के बारें में। जिससे आपकी हर समस्या से निजात मिल जाएं।

diya- India TV Hindi diya

धर्म डेस्क: 19 अक्टूबर को दीवाली सभी लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते है। दीवाली के एक दिन पहले छोटी दीवावली यानी की नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन प्रातः काल स्नान करके यम तर्पण एवं शाम के समय दीप दान का अधिक महत्व है।

इस दिन दीपदान की परंपरा भी शुरू हुई। इस दिन हमें आलस्य और पाप को छोडना चाहिए। इस दिन लक्ष्मी की कृपा भी आपके ऊपर बरसती है। बस आपको मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उपायों को अपनाएं। जानिए इन उपायों के बारें में। जिससे आपकी हर समस्या से निजात मिल जाएं।

  •  नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठ जाना चाहिए फिर नित्य कामों से निवृत्त होकर तिल के तेल से शरीर का मालिश करें। इसके बाद स्नान करें।
  • नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय अपने पूरे घर में दीपक जलाएं और माता लक्ष्मी और कुबेर के मंत्रों के साथ जाप करें। साथ ही आर्थिक समृद्धि का कामना करें।
  •  स्नान करने के बाद श्री कृष्ण, धनवंतरी और यम देवता के सामने दीपक जलाकर अपनी सेहत और लंबी आयु के लिए प्रार्थना करें।
  • नरक चतुर्दशी के दिन दोपहर के समय हनुमान जी के मंदिर जाकर दर्शन करें और उन्हें प्रसाद के रूप में गुड और चने का भोग चढ़ाए। साथ ही दीपक जलाकर प्रार्थना करें।
  • नरक चतुर्दशी के दिन हाथी को मीठा खिलाएं या फिर गन्ना। ऐसा करने से आपको हर समस्या से निजात मिल जाएंगा।
  • छोटी दीवाली के दिन 'दत्तो दीप: चतुर्दश्यो नरक प्रीतये मया। चतुर्वर्ति समायुक्त: सर्व पापा न्विमुक्तये।।' मंत्र का जाप करके पीले वस्त्र धारण करने चाहिए और शाम को यम के नाम का एक दीपक जलाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जानें क्यों मना ईजाती है छोटी दीपावली

Latest Lifestyle News