A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, अन्यथा नहीं होगा मां लक्ष्मी का वास

Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, अन्यथा नहीं होगा मां लक्ष्मी का वास

वास्तु के अनुसार हमारे घर में कई ऐसी छोड़ देते हैं जिससे घर पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें दिवाली से पहले घर से निकाल फेंक देना चाहिए।

Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, अन्यथा नहीं होगा मां लक्ष्मी का वास- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/DETAILSJORDAN Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, अन्यथा नहीं होगा मां लक्ष्मी का वास

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हर साल दिवाली का पावन त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता हैं कि इस दिन मां धरती पर आती है। इसी कारण घरों की सफाई कई महीनों पहले शुरू कर देते हैं। घर पर पेंट करना के साथ कोशिश करते हैं कि पुरानी चीजें घर से बाहर निकाल फेंके। लेकिन कई बार हम कई ऐसी चीजें घर पर छोड़ देते हैं जोकि घर पर नकारात्मक ऊर्जा आने का कारण बन जाती हैं। 

वास्तु के अनुसार हमारे घर में कई ऐसी छोड़ देते हैं जिससे घर पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें तुरंत ही घर से निकाल फेंक देना चाहिए। 

बर्तन
कई बार कप, प्लेट सहित कई चीजें ऐसी होती हैं तो थोड़ी सी टूट या चटक जाती हैं। फिर भी हम उनका इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसी चीजों को तुरंत घर से हटा देना चाहिए। 

Diwali 2020: जानिए कब है दिवाली, साथ ही जानें धनतेरस और भैयादूज की सही तिथि और शुभ मुहूर्त

टूटा हुआ कांच
इस तरह का कांच दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है। इसलिए अगर आपके घर पर कोई खिड़की, दरवाजा आदि का कांच टूटा हैं तो तुरंत उसे बदलवा दें। इसके साथ ही टूटा हुआ शीशा, गिलास, तस्वीर आदि को फेंक देना चाहिए। 

फर्नीचर
वास्तु के अनुसार माना जाता है कि टूटा हुआ फर्नीचर का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए इसे तुरंत हटा देना चाहिए। 

Ahoi Ashtami 2020: जानिए कब है अहोई अष्टमी व्रत, साथ ही जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

खंडित मूर्तियां
कई बार हमें भगवान की मूर्तियां इतनाी ज्यादा प्रिय लगती हैं कि टूट जाने के बाद भी उन्हें हम नहीं हटाते है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से आप अपने घर खुद की दुर्भाग्य को प्रवेश करा रहे हैं। इसलिए अगर आपके घर पर भी कोई खंडित मूर्ति हैं तो उसे किसी मंदिर, पीपल, बरगद के पेड़ के नीचे रख सकते हैं। 

इलेक्ट्रानिक समान
हर किसी के घरों में इलेक्ट्रानिक समान का खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन खराब इलेक्ट्रानिक्स को फेंकने के बजाय उसे संभाल कर रख लेते हैं।  लेकिन आपको बता दें कि खराब इलेक्ट्रानिक से कुंडली में वास्तु और शनि दोष लगता है। इसलिए अगर आपके घर पर भी खराब इलेक्ट्रानिक की चीजें पड़ी हैं तो तुरंत उसे सही करा लें या फिर फेंक दे। 

घड़ी
वास्तु के अनुसार बंद घड़ी का सीधा संबंध आपके और परिवार की तरक्की से है। इसलिए अगर कोई बंद घड़ी पड़ी हुई हैं तो उसे करा लें या फिर फेंक दे। 

Latest Lifestyle News