A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Durga Puja 2021: आज से दुर्गा पूजा प्रारंभ, दशहरा के दिन होगा स‍िंदूर उत्‍सव

Durga Puja 2021: आज से दुर्गा पूजा प्रारंभ, दशहरा के दिन होगा स‍िंदूर उत्‍सव

5 दिन चलने वाले इस उत्सव में मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी, मां सरस्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय की पूजा अर्चना की जाती है। जानिए दुर्गा पूजा के बारे में विस्तार से।

Durga Puja 202- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MONI2511 Durga Puja 202

शक्ति, सुरक्षा और विनाश का प्रतीक मां दुर्गा अपने दैवीय प्रकोप का उपयोग आसुरी शक्तियों पर करती हैं और अपने भक्तों की रक्षा करती हैं। पूरे देश में शारदीय नवरात्र में होने वाले चार दिवसीय पर्व मनाया जाता है।  

हिंदू कैलेंडर के अनुसार शारदीय नवरात्र की षष्ठी से दुर्गा पूजा की शुरुआत हो जाती हैं। यह पावन पूजा खासतौर पर पश्चिम बंगाल, बिहार, त्रिपुरा, ओड़िशा सहित कई जगहों पर की जाती हैं।  5 दिन चलने वाले  इस उत्सव में मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी, मां सरस्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय की पूजा अर्चना की जाती है। जहां पहले दिन मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ मूर्ति स्थापित की जाती हैं। वहीं पांचवे दिन मां दुर्गा की मूर्ति विसर्जित की जाती हैं। जानिए किस दिन कौन क्या-क्या होता है। 

Vastu Tips: मां दुर्गा को कभी न चढ़ाएं ये फूल, देवी मां हो सकती हैं रुष्ट

दुर्गा पूजा 2021 कैलेंडर

11 अक्टूबर: मां दुर्गा को आमंत्रण एवं अधिवास, कल्पारम्भ 

12 अक्टूबर:  नवपत्रिका पूजा
13 अक्टूबर: कुमारी पूजा, संधि पूजा
14 अक्टूबर:  महानवमी, नवमी होम, दुर्गा बलिदान
15 अक्टूबर:  सिंदूर उत्सव, दुर्गा विसर्जन, विजयादशमी

द्रिक पंचांग के अनुसार जानिए दुर्गा पूजा के बारे में विस्तार से

Image Source : instagram/bhuppigraphydurga  puja dhunuchi Naach

धुनुची नृत्य 
धुनुची नृत्य या धुनुची नाच बंगाल की एक बहुत ही प्राचीन परंपरा है जिसकी झलक हर दुर्गा पूजा पंडाल में देखी जा सकती है। दरअसल धुनुची मिट्टी का एक पात्र होता है. जिसमें सूखा नारियल, जलता कोयला, कपूर और थोड़ी सी हवन सामग्री रखी जाती है। इसी मिट्टी की धुनुची को हाथ में पकड़कर नृत्य करने की कला धुनुची नाच कहलाती है। धुनुची  से ही मां दुर्गा की आरती उतारी जाती है। यग नृत्य सप्तमी से शुरु होकर नवमी तक चलता है। 

महाषष्टी
इस दिन मां का बहुत धूमधाम से स्वागत किया जाता है। शाम को कुलो को पान , सिन्दूर, आल्ता, शीला, धान आदि से सजाया जाता है। इसके साथ ही शंख, नगाड़ा की ध्वनि के बीच मां का स्वागत किया जाता है इसे आम्रट्रोन और अधिवस- माया का बोधन कहा जाता है।

महासप्तमी
इस दिन मां दुर्गा की स्थापना की जाती हैं। इसके साथ ही इस दिन महा स्नान, प्राण स्थापना के साथ महाआगमन होता है।

दुर्गा पूजा में कलश स्थापना विधि 

इस दिन कलश (मिट्टी के बर्तन) को हरे नारियल और आम के पत्तों के साथ रखा जाता है। इसके साथ ही इस कलश को कलावा से बांधा जाता है।  इसे कलश सप्तम  कहा जाता है। कलश एक मिट्टी का बर्तन है क्योंकि मां की मूर्ति गंगा की मिट्टी से बनी है और मां का पुरा (या जीवन) बर्तन में केंद्रित है। तो बर्तन मां का प्रतीक है। पूजा की शुरूआत गणपति की प्रार्थना के साथ होती है। उसके बाद मां से प्रार्थना की जाती है। मां दुर्गा का एक और नाम नाबा पत्रिका है, जिसका अर्थ है नौ पेड़ यानि बाना पेड़, कोचू का पेड़, हल्दी का पेड़, जयंती का पेड़, बेल के पेड़ की शाखा, दलिम का पेड़ (अनार) एक साथ बंधे होते हैं। डबल बेल फल केले के पेड़ से बंधा है। इसके बाद नदी के किनारे या समुद्र में ले जाकर स्नान कराया जाता है। जब इसे वापस लाया जाता है तो इसे सिंदूर के साथ सफेद और लाल रंग की साड़ी में लपेटा जाता है और यह अब एक विवाहित महिला की तरह दिखती हैं, जिसके सिर को ढंका हुआ है। इसे कोला बाहु कहा जाता है। कई लोगों को यह गलतफहमी है कि कोला बोहु गणपति की पत्नी हैं लेकिन वास्तव में वह मां दुर्गा या नाबा पत्रिका रूप है। 

महास्नान
इस दिन मां दुर्गा को स्नान कराया जाता है। पहले एक बर्तन को मूर्ति के सामने रखा जाता है। बर्तन में एक दर्पण रखा जाता है, ताकि दर्पण में मां का प्रतिबिंब दिखाई दे। पुजारी दर्पण पर हल्दी और सरसों का तेल लगाता है। जैसे कि वे स्नान से पहले मां कोर लगा रहे हैं। पहले के समय में जब साबुन नहीं था। नहाने के लिए हल्दी और सरसों के तेल का उपयोग किया जाता था। पुजारी विभिन्न प्रकार के पानी अर्थात् नारियल का पानी, चंदन, गंगा जल, गन्ने का रस, सात पवित्र नदियों के जल से उन्हें स्नान कराते हैं। इस दौरान हर क्षेत्र से मिट्टी के साथ ही वैश्या  के दरवाजे से मिट्टी बहुत आवश्यक है। स्नान के बाद पुजारी दर्पण पर लिखी मां के नाम के साथ धान-दुर्बा और नई साड़ी डालते हैं जिसे बाद में बेदी (पूजा स्थल) पर रखा जाता है।

Image Source : INSTAGRAM/achintyaadhikariDurga Puja 2021

प्राण स्थापना
इसका अर्थ है जीवन को दर्पण में लाना। पुजारी दाहिने हाथ में कुशा और फूल लेते हैं, और मां को सिर से पांव तक छूते हैं और मंत्र पथ के साथ प्राण को मूर्ति, दर्पण और कलश में लाया जाता है।

महाआगमन
हर साल मां पालकी, हाथी, नाव, डोला (झूला) या घोड़े आदि पर सवार हो के आती हैं। इस बार मां डोली पर सवार होकर आईं हैं।

ऐसे होता है मां का स्वागत
मां का स्वागत करने की पूजा 16 वस्तुओं के साथ की जाती है- आशान स्वगतम् (स्वागत), धान्यो (पैर धोने के लिए जल), अर्घो, अचमनियोम, मधु पार्कम, पूर्णार अचमन्यम, आभरण (श्रृंगार), सिंदूर, गंध, पुष्पा, पुष्पा माल्या (माला), बेल पत्र, बेल पत्र की माला, धुप, दीप, काजल, नायबिड़ो, भोग और मिष्टी (मिठाई), पान और सुपारी।

पुष्पांजलि 
पुष्पांजलि का अर्थ है कि मां के चरणों में सभी को लंबी आयु, प्रसिद्धि, सौभाग्य, स्वास्थ्य, धन, खुशी देने के लिए प्रार्थना करना। भक्त मां से अनुरोध करते हैं कि वे उन्हें सभी बुराई, दुख, लालच और प्रलोभनों से बचाएं।

महाअष्टमी पूजा
मां  महागौरी भी हैं। इसी कारण पूजा की शुरूआत महास्नान और महागौरी पूजा से होती है। मां को 64 योगिनियों की शक्ति प्रदान करने के लिए पूजा की जाती है। यह 9 बर्तनों की एक पूजा है। जब मां के हथियारों की पूजा की जाती है।

संधि पूजा
यह पूजा तब होती है जब अष्टमी पूजा समाप्त होती है और नवमी पूजा शुरू होती है, इसलिए इसका नाम संध्या पूजा है। यह अष्टमी और नवमी पूजा का सबसे महत्वपूर्ण समय, बैठक (संधि) माना जाता है। इस पूजा की अवधि 45 मिनट है। इस समय मां चामुंडा है।

पुष्पांजलि
प्रार्थना अर्पण। जिसमें मां को भोग अर्पित किया जाता है जिसमें चावल, घी, दाल,फ्राई सब्जियां, चटनी और पायेश से मिलकर "नीत भोग' द्वारा माँ को फल और मिठाई दी जाती है। यह प्रसाद बाद में भक्तों के बीच वितरित किया जाता है, जिसे कंगाली भोजन कहा जाता है। इस समय 108 दीये जलाए जाते हैं और 108 कमल मां को अर्पित किए जाते हैं।

एक प्रसिद्ध कथा है कि रावण को हराने के लिए भगवान राम ने मां दुर्गा से अपने चरणों में 108 कमल अर्पित करने की प्रार्थना की थी। लेकिन अपने आश्चर्य के लिए उन्होंने एक कमल को गायब पाया। इसे बदलने के लिए वह अपनी आंख की बलि देना चाहते थे और मां से प्रार्थना करना चाहते थे तो उस समय मां उनके सामने प्रकट हुईं और उन्हें रोक दिया। उन्हें गुम हुआ कमल लौटा दिया। जिसके साथ ही उन्हें जीत का आशीर्वाद दिया। 

महानवमी पूजा
इस दिन मां सिद्धिरात्री की पूजा की जाती है। यह पूजा गणपति पूजा से शुरू होती है और फिर अन्य सभी देवी देवताओं की पूजा की जाती है।  मां को दही, शहद और दूध के साथ भोग चढ़ाया जाता है। इसे चारणमृत कहा जाता है। आसन पर बैठा पुजारी पवित्र बर्तन के पास एक फूल ले जाता है और इसे उत्तरी दिशा में रखता है। क्योंकि मां कैलाश से होती है फिर पुजारी पवित्र दर्पण ले जाता है जो पोत पर था और विसर्जन की रस्म करता है। यह वही दर्पण है जिसका उपयोग मां के स्वागत के लिए किया गया था क्योंकि उसका प्रतिबिंब दर्पण पर है।

Image Source : instagram/sujonirelandsindoor khela

सिंदूर उत्सव
विवाहित महिलाएं मां के माथे पर सिंदूर लगाती हैं और मिठाई चढ़ाती हैं जिसके बाद बाकी सभी महिलाएं एक-दूसरे के माथे पर सिंदूर लगाती हैं। 

विसर्जन
मूर्ति के विसर्जन के दौरान सभी भक्त नदी या समुद्र में जाकर मां का श्रद्धा के साथ विसर्जन करते हैं। 

शांति जल
पवित्र बर्तन को नदी / समुद्र से वापस लाया जाता है जहां पर मां को पानी को विसर्जित किया जाता है। फिर पुजारी मंत्र का जाप करते हैं और शांति और खुशी के लिए सभी भक्तों के सिर पर आम के पत्तों की मदद से यह पानी छिड़कते हैं।

Latest Lifestyle News