A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र 21 जनवरी को इन उपायों से करें भगवान गणेश को प्रसन्न, होगी धन-समृद्धि

21 जनवरी को इन उपायों से करें भगवान गणेश को प्रसन्न, होगी धन-समृद्धि

माघ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन तिल और कुन्द के पुष्प से भगवान श्री गणेश की पूजा का विधान है। अतः आज हम भगवान गणेश से जुड़े कुछ खास उपायों को करके आपको उनके प्रिय बन सकते है।

lord ganesha

हर मुसीबत से निजात पाने के लिए
गणपति जी की साधना से हर मुसीबत से छुटकारा मिलता है। अगर आपके जीवन में भी कोई समस्या है तो आज के दिन किसी कुम्हार के घर जाकर, उसके चॉक से थोड़ी-सी चिकनी, गीली मिट्टी ले आएं और उससे लड्डू के जैसी आकृति बना लें। अब उस मिट्टी की डली पर लाल रंग का कलाया या मौली इस तरह से लपेट दें कि वह पूरा ढंक जाये। यह मिट्टी का लड्डू या डली श्री गणेश का ही स्वरूप माना जाता है। अतः आज के दिन इसे अपने मन्दिर में स्थापित कर लें।
 
इसके बाद उस पर क्रम से पहले पानी का छींटा दें, फिर रोली का छींटा दें और फिर चावल चढ़ाएं। इसके बाद गुड़ या फिर बताशे का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद गणपति जी के हर मुसीबत से छुटकारा दिलाने वाले वक्रतुण्ड मंत्र का जाप करें। मंत्र है- "वक्र तुण्डाय हुं।" इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करें। आपकी हर समस्या का हल निकलेगा।

राजनीति में पावर पाने के लिए
राजनीति में पावर पाने के लिए और खेल के क्षेत्र में सफलता के लिये आज के दिन श्वेतार्क या मदार के पौधे के पास बैठकर गणपति जी के शक्तिविनायक मंत्र का जाप करें। मंत्र है- "ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं" यह शक्तिविनायक गणपति का चार अक्षर का मंत्र है। इस मंत्र का कम से कम 21 बार जाप करें और बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।.. आज के दिन मदार के पौधे के पास बैठकर इस मंत्र का जाप करने से राजनीति में पावर मिलेगी और खेल के क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News