A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र आखिर पूजा के लिए तांबे के बर्तन का ही क्यों करते है इस्तेमाल, जानिए

आखिर पूजा के लिए तांबे के बर्तन का ही क्यों करते है इस्तेमाल, जानिए

अपने घर की पूजा घर में देखा होगा या फिर किसी को पूजा करते समय कि वहं पर जो जल इस्तेमाल किया जाता है वो तांबे के लोटे में ही रखा जाता है। जानिए इसके पीछे का कारण.....

copper pot- India TV Hindi copper pot

धर्म डेस्क:  हिंदू धर्म में ऐसी कई मान्यताए और परंपराए है जो लोग बहुत अधिक मानते हैं। भारत एक ऐसा देश है जहां पर विभिन्न धर्म है। इन धर्मों में कई तरह के रीति-रिवाज और परंपराए है। खासतौर में हिंदू धर्म में। ये धर्म एक ऐसा धर्म है। जहां पर हर काम बिना किसी मुहूर्त के नहीं किया जाता है।

ये भी पढ़े-

आपने अपने घर की पूजा घर में देखा होगा या फिर किसी को पूजा करते समय कि वहं पर जो जल इस्तेमाल किया जाता है वो तांबे के लोटे में ही रखा जाता है। आखिर और किसी भी घातु से बने कलश का इसत्माल किया जाता है।

जब हम देखते होगे तो हमारे दिमाग में ये बात जरुर आती होगी। तो फिर हम आपको बताते है कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है। क्यों हिंदू धर्म यहां तक कि वैज्ञानिक भी ये बात मानते है कि पूजा के समय ताबें के बर्तन का ही इस्तेमाल किया जाएं।

ताबें के बर्तनों के बारें में माना जाता है कि यह सबसे शुद्ध होता है। इसे किसी धातु से मिलाकर नहीं बनाया जाता हैं। इसके अलावा आयुर्वेद में माना जाता है कि ताबें के बर्तन में पानी रखने से पानी शुद्ध हो जाता है। साथ ही किटाणु खत्म हो जाते है। इसलिए इसका इस्तेमाल पूजा में किया जाता है।

जब भी आप किसी भी देवी- देवता कू पजा करने जाते है तो तांबे के लोटे में तुलसी की पत्ती जालने की परंपरा है। इसके अनुसार माना जाता है कि बिना तुलसी के पत्ते डाले भगवान भोजन ग्रहण नहीं करते है। साथ ही यह पानी हमाके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपको फेफड़े संबंधी समस्या से निजात मिल जाता है।

तांबे क बर्तन में रखें पानी को पीने से भी कई फायदे है। सबसे ज्यादा आपके पेट के लिए है। इसके पानी का सेवन करने से पेट संबंध हर समस्या खत्म हो जाती है।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News