A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की आराधना, जानें पूजा विधि, मंत्र और आरती

Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की आराधना, जानें पूजा विधि, मंत्र और आरती

नवरात्रि के पांचवें मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप यानि मां स्कंदमाता की पूजा का विधान है।

Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की आराधना, जानें पूजा विधि, मंत्र और- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की आराधना, जानें पूजा विधि, मंत्र और आरती

नवरात्रि के पांचवें  मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप यानि मां स्कंदमाता की पूजा का विधान है। देवताओं के सेनापति कहे जाने वाले स्कन्द कुमार, यानि कार्तिकेय जी की माता होने के कारण ही देवी मां को स्कंदमाता कहा जाता है। इनके विग्रह में स्कन्द जी बालरूप में माता की गोद में बैठे हैं। माता का रंग पूर्णतः सफेद है और ये कमल के पुष्प पर विराजित रहती हैं, जिसके कारण इन्हें पद्मासना भी कहा जाता है। 

स्कंद माता का स्वरूप

देवी मां की चार भुजायें हैं। ऊपर की दाहिनी भुजा में ये अपने पुत्र स्कन्द को पकड़े हुए हैं और इनके निचले दाहिने हाथ तथा एक बाएं हाथ में कमल का फूल है, जबकि माता का दूसरा बायां हाथ अभय मुद्रा में रहता है। माना जाता है कि देवी मां अपने भक्तों पर ठीक उसी प्रकार कृपा बनाये रखती हैं, जिस प्रकार एक मां अपने बच्चों पर बनाकर रखती हैं। देवी मां अपने भक्तों को सुख-शांति और समृद्धि प्रदान करती हैं। साथ ही स्कंदमाता हमें सिखाती हैं कि हमारा जीवन एक संग्राम है और हम स्वयं अपने सेनापति। लिहाजा देवी मां से हमें सैन्य संचालन की प्रेरणा भी मिलती है। 

राशिफल 17 अप्रैल 2021: नवरात्र का पांचवा दिन इन राशियों के कारोबार में करेगा बढ़ोत्तरी, वहीं ये रहें सतर्क

Image Source : india tvNavratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की आराधना, जानें पूजा विधि, मंत्र और आरती

स्कंदमाता की पूजा विधि

सबसे पहले चौकी पर स्कंदमाता की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें। इसके बाद गंगा जल या गोमूत्र से शुद्धिकरण करें। चौकी पर चांदी, तांबे या मिट्टी के घड़े में जल भरकर उस पर नारियल रखकर कलश स्थापना करें। इसके बाद उस चौकी में श्रीगणेश, वरुण, नवग्रह, षोडश मातृका (16 देवी), सप्त घृत मातृका(सात सिंदूर की बिंदी लगाएं) की स्थापना भी करें। फिर वैदिक एवं सप्तशती मंत्रों द्वारा स्कंदमाता सहित समस्त स्थापित देवताओं की षोडशोपचार पूजा करें।

इसमें आवाहन, आसन, पाद्य, अ‌र्ध्य, आचमन, स्नान, वस्त्र, सौभाग्य सूत्र, चंदन, रोली, हल्दी, सिंदूर, दुर्वा, बिल्वपत्र, आभूषण, पुष्प-हार, सुगंधित द्रव्य, धूप-दीप, नैवेद्य, फल, पान, दक्षिणा, आरती, प्रदक्षिणा, मंत्र पुष्पांजलि आदि करें। तत्पश्चात प्रसाद वितरण कर पूजन संपन्न करें। 

नवरात्र के पांचवें दिन आपको स्कन्दमाता की पूजा करके अवश्य ही लाभ उठाना चाहिए। साथ ही देवी मां के इस मंत्र का 11 बार जप भी करना चाहिए। स्कन्दमाता के इस मंत्र का जप करने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि भी बनी रहेगी।

Aaj Ka Panchang 17 April 2021: चैत्र नवरात्रि का पांचवा दिन, जानिए शनिवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

मंत्र है -
सिंहासनगता नित्यं पद्माञ्चित करद्वया।
शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी॥

स्कंदमाता का भोग
मां को केले का भोग अति प्रिय है। इन्हें केसर डालकर खीर का प्रसाद भी चढ़ाना चाहिए।

स्कंदमाता की आरती

जय तेरी हो अस्कंध माता
पांचवा नाम तुम्हारा आता
सब के मन की जानन हारी
जग जननी सब की महतारी
तेरी ज्योत जलाता रहू मै
हरदम तुम्हे ध्याता रहू मै
कई नामो से तुझे पुकारा
मुझे एक है तेरा सहारा
कही पहाड़ो पर है डेरा
कई शेहरो मै तेरा बसेरा
हर मंदिर मै तेरे नजारे
गुण गाये तेरे भगत प्यारे
भगति अपनी मुझे दिला दो
शक्ति मेरी बिगड़ी बना दो
इन्दर आदी देवता मिल सारे
करे पुकार तुम्हारे द्वारे
दुष्ट दत्य जब चढ़ कर आये
तुम ही खंडा हाथ उठाये
दासो को सदा बचाने आई
'चमन' की आस पुजाने आई

 

 

Latest Lifestyle News