A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र शिवपुराण के अनुसार घर आएं अतिथि को भोजन कराते समय ध्यान रखें ये बातें

शिवपुराण के अनुसार घर आएं अतिथि को भोजन कराते समय ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: हिंदू धर्म के ग्रंथों और भारतीय समाज में मेहमान को भगवान के समान माना जाता है। जब हमारे घर में कोई मेहमान आता है कि तो हम उसकी मेहमानबाजी में लग जाते है।

शिवपुराण: घर आएं अतिथि...- India TV Hindi शिवपुराण: घर आएं अतिथि को भोजन कराते समय ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: हिंदू धर्म के ग्रंथों और भारतीय समाज में मेहमान को भगवान के समान माना जाता है। जब हमारे घर में कोई मेहमान आता है कि तो हम उसकी मेहमानबाजी में लग जाते है। जिससे उसको किसी तरह का कष्ट न हो।

ये भी पढ़े- गरुड़ पुराण के अनुसार ये काम करने से होती है उम्र कम

घर पर मेहमान तो अक्सर लोगों के यहां आते ही रहते हैं, लेकिन घर आए मेहमान को भी भोजन कराना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। जिस घर में मेहमान को आदरपूर्वक भोजन कराया जाता है माना जाता है कि वहां पर देवता का निवास होता है। कहा तो यहां तक भी जाता है कि ऐसे घरों में मुसीबत ज्यादा दिन तक नहीं टिकी रहती हैं। इसलिए घर आए मेहमान को खाना खिलाने का मौका कभी नहीं गंवाना चाहिए।
शिवपुराण में मेहमानों के महत्व के बारे में कई बातें बताई गई हैं। अतिथि के सत्कार को लेकर इस पुराण में 4 ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनका पालन किया जाए तो मनुष्य को अतिथि को भोजन करवाने का फल जरूर मिलता है। जिससे उसकी कई परेशानियों से निजात मिल सकता है। जानिए कौन सी बातें मेहमानों को भोजन कराते समय ध्यान रखना चाहिए।

शरीर शुद्ध होना चाहिए

अतिथि को भगवान के समान मान जाने के कारण जिस तरह भगवान को अपवित्र या अशुद्ध होकर नही छू सकते। उनकी पूजा-पाठ नही कर सकते है। इसी प्रकार घर आए अतिथि का भी सत्कार नही कर सकते है। इसलिए जब भी कोई अतिथि घर आए तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अशुद्ध या अपवित्र न हो। जिससे आपको उसका पुण्य प्राप्त हो।

ये भी पढ़े- इन पांच लोगों को खिलाएं खाना, रहेगी स्थिर लक्ष्मी

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए

Latest Lifestyle News