A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र त्रिपुरमालिनी मां का मंदिर: ऐसा शक्तिपीठ मंदिर, जहां गिरा था मां का बाया वक्ष

त्रिपुरमालिनी मां का मंदिर: ऐसा शक्तिपीठ मंदिर, जहां गिरा था मां का बाया वक्ष

पंजाब के जालंधर में उत्तर की तरफ रेलवे स्टेशन से सिर्फ 1 किमी की दूरी पर मां भगवती का शक्तिपीठ त्रिपुर मालिनी मां है| इसके अलावा यह मंदिर देवी तालाब मंदिर नाम से जाना जाता है|

Tripurmalini Mata,- India TV Hindi Tripurmalini Mata,

धर्म डेस्क: हिंदुओं का पावन पर्व चैत्र नवरात्र शुरु हो गए है। चारों तरफ मां के जयकारे और घंटो की ही आवाज सुनाई देने लगी है। मां दुर्गा के चमत्कारों के बारें में कौन नहीं जानता है। मां दुर्गा मां पार्वती का ही एक रुप है। जहां-जहां मां पार्वती के अंग गिरे वह स्थान शक्तिपीठ कहलाया। दुनिया भर में 51 शक्तिपीठ है। जिनमें से कुछ तो ठीक हालत में है और कुछ जर्जर हालत में हो गए है। इन्हीं में एक शक्तिपीठ है पंजाब राज्य में।  

ये भी पढ़े

पंजाब के जालंधर में उत्तर की तरफ रेलवे स्टेशन से सिर्फ 1 किमी की दूरी पर मां भगवती का शक्तिपीठ त्रिपुर मालिनी मां है| इसके अलावा यह मंदिर देवी तालाब मंदिर नाम से जाना जाता है|

इस मंदिर के बारें में मान्यता है कि मां सती का इस जगह बाया वक्ष(स्तन) गिरा था। जिसके बाद से मां यहां पर शक्ति 'त्रिपुरमालिनी' तथा भैरव 'भीषण' के रुप में विराजमान है।

वशिष्ठ, व्यास, मनु, जमदग्नि, परशुराम जैसे विभिन्न महर्षियों ने त्रिपुरा मालिनी रूप में यहां आकर पूजा-आराधना की थीं। इसके साथ ही भगवान शिव ने जांलधर नाम के राक्षस का वध किया। जिसके बाद से ही इस जगह का नाम जांलधर पड़ गया।

सोने से बना है मां का शिखर
मां के दर्शन के लिए हजारो भक्त दूर-दूर से यहां आते है। मंदिर का शिखर सोने से बनाया गया है| समय समय पर मंदिर परिसर में मां के जगरातें और नवरात्रों में बड़ी धूम-धाम से मेला लगता है। उस समय इस मंदिर को बहुत सारी मन मोहक झांकिया से सजाया जाता है। जैसे कि कोई त्योहार हो।

अगली स्लाइड में पढ़े पूजा करने का समय

Latest Lifestyle News