A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: जानिए किस दिशा में शौचालय बनवाना होता है अच्छा

Vastu Tips: जानिए किस दिशा में शौचालय बनवाना होता है अच्छा

किसी भी सूरत में दक्षिण-पश्चिम दिशा में गड्ढा नहीं खुदवाना चाहिए। अगर गड्ढ़ा खुदवाना हो तो दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम के बीच का हिस्सा इस्तेमाल करना चाहिए।   

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Vastu Tips

वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र का हिंदू धर्म में खास महत्व है। वास्तु शास्त्र हमें बताता है कि किस दिशा में क्या होना चाहिए, कैसी साज सज्जा होनी चाहिए, किस दिशा में हमें कब यात्रा करनी चाहिए कब नहीं। आज वास्तु शास्त्र हम बात करेंगे दक्षिण-पश्चिम, यानी नैऋत्य कोण में शौचालय के बारे में। घर की इस दिशा में शौचालय होना सबसे अच्छा है। बशर्ते कि सीवर की सम्मत व्यवस्था हो। किसी भी सूरत में दक्षिण-पश्चिम दिशा में गड्ढा नहीं खुदवाना चाहिए। अगर गड्ढ़ा खुदवाना हो तो दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम के बीच का हिस्सा इस्तेमाल करना चाहिए। 

कमजोर बुध को बलवान कर देगा केले का पेड़, खत्म होगी नौकरी और बिजनेस की परेशानी

दक्षिण-पश्चिम दिशा में गड्ढा करने से घर की माता के जीवन का संकट उत्पन्न हो जाता है। घर के निवासियों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। पेट आगे को निकाल आता है। जाड़े की ऋतु शुरू होते ही अचानक बीमारियां घेर लेती हैं। रोज दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच मन में पाप-पूर्ण विचार आते हैं और मनुष्य की चेष्ठाएं भी वैसे ही हो जाती हैं। 

अगर किसी वजह से दक्षिण-पश्चिम दिशा में शौचालय के लिये गड्ढा बनाना पड़े तो उसका कोई निदान नहीं है। मन के संतोष के लिये उस दिशा में पीला रंग करवाना चाहिए। हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी लाकर डालनी चाहिए और पृथ्वी के नीचे जितना गहरा गड्ढ़ा हो उससे ज्यादा ऊंची टंकी शौचालय की छत पर लगवानी चाहिए।

रात में भूलकर भी मत कीजिए ये गलतियां, मां लक्ष्मी नाराज होकर छोड़ जाएंगी आपका घर

उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठायेंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें। 

Latest Lifestyle News