A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा खुल गए जयपुर के पर्यटक स्थल, इतने दिनों तक पर्यटकों को नहीं देना होगा कोई शुल्क, जानिए टाइमिंग

खुल गए जयपुर के पर्यटक स्थल, इतने दिनों तक पर्यटकों को नहीं देना होगा कोई शुल्क, जानिए टाइमिंग

कोरोना के कारण 18 मार्च से जयपुर के पर्यटक स्थल बंद किए गए थे। अब 1 जून से लॉकडाउन-5 के साथ खोल दिए गए है। जानिए टाइमिंग और दिन।

जयपुर- India TV Hindi Image Source : TWITTER/TIMESJAIPUR जयपुर

कोरोना वायरस के कारण जयपुर के टूरिस्ट प्लेस 18 मार्च 2020 को बंद कर दिए गए थे। अब 1 जून से लॉकडाउन 5 की गाइडलाइन्स के साथ एक बार फिर खोले दिए गए है। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने राजस्थान में सभी स्मारक और पर्यटन स्थलों को कोरोना गाइडलाइंस की शर्त के साथ खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिसमें जयपुर के महल, स्मारक, म्यूजियम आदि भी शामिल है। 

जयपुर के पर्यटन स्थल आज से खुल गए हैं। पिंक सिटी के नाम से फेमस जयपुर के पर्यटन स्थल सप्ताह में 4 दिन ही खुलेंगे जोकि मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार होगा सुबह 9 बजे से 2 बजे तक खोला जाएगा। वहीं दूसरे सप्ताह की बात करें तो  पर्यटक स्थल सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खोले जाएंगे। 

2 सप्ताह मिलेगी एंट्री फ्री

पर्यटकों को लुभाने के लिए शुरुआत के 2 सप्ताह फ्री एंट्री दी जाएगी। तीसरे सप्ताह से सामान्य एंट्री फीस ली जाएगी। इसके साथ ही तीसरे सप्ताह से सुबह शाम की पारी शुरू कर दी जाएगी। 

ये रही गाइडलाइन्स

  • हर टूरिस्ट को मास्क लगाकर ही एंट्री मिलेगी। इसके साथ ही सैनिटाइज के साथ थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। 
  • पर्यटकों को सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। 
  • एक बार में  केवल एक ही ग्रुप को एंट्री मिलेगा। इसके थोड़ी देर बाद ही दूसरे ग्रुप को एंट्री मिलेगी। 
  • टिकट की बात करें तो विंडो से ज्यादा ऑनलाइन टिकट को प्राथमिकता दी जाएगी। 

Latest Lifestyle News