A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP में बदला एक और मुगलकालीन नाम, अब पूर्व PM के नाम से जानी जाएगी यह जगह

MP में बदला एक और मुगलकालीन नाम, अब पूर्व PM के नाम से जानी जाएगी यह जगह

भोपाल के एक इलाके का मुगलकालीन एक और नाम बदला गया है। भोपाल नगर निगम ने बरखेड़ा पठानी का नाम बदलकर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री नगर नाम कर दिया है।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में मुगल काल में रखे मुस्लिम नामों वाली जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है। अब भोपाल के एक इलाके का मुगलकालीन एक और नाम बदला गया है। भोपाल नगर निगम ने बरखेड़ा पठानी का नाम बदलकर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री नगर नाम कर दिया है। आयुक्त नगर निगम द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, नगर निगम परिषद की बैठक में बरखेड़ा पठानी का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री के नाम पर लाल बहादुर शास्त्री नगर (बीएचईएल) किए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो चुका है। 

इससे पहले बदले गए इन इलाकों के नाम

यानी अब भोपाल के बरखेड़ा पठानी का नाम लाल बहादुर शास्त्री नगर से जाना जाएगा। इससे पहले भी मध्य प्रदेश सरकार ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और भोपाल के इस्लाम नगर का नाम बदलकर जगदीशपुर, सीहोर जिले के नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भेरूंदा किया था। होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर दिया गया था।

गौरतलब है कि बीजेपी शासित राज्यों में कई जगहों के नाम बदले गए हैं। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा जगहों के नाम बदले गए हैं।

यह भी पढ़ें- 

कलेक्टर के हत्यारे आनंद मोहन 2024 में लड़ेंगे चुनाव? BJP में जाने के सवाल पर तोड़ी चुप्पी

इसी शख्स ने दी CM योगी को जान से मारने की धमकी, इसके पीछे 'गर्लफ्रेंड' का भी है एंगल