A
Hindi News मध्य-प्रदेश अवैध खनन पर कार्रवाई करने गए थे अधिकारी, माफियाओं ने JCB से कुचलने का किया प्रयास

अवैध खनन पर कार्रवाई करने गए थे अधिकारी, माफियाओं ने JCB से कुचलने का किया प्रयास

एमपी के उमरिया जिले में अवैध उत्खनन के मामले में कार्यवाही करने गए रेंजर और डिप्टी रेंजर पर माफियाओं ने जेसीबी से हमला कर दिया। वन विकास निगम से जुड़े क्षेत्र में मिट्टी अवैध उत्खनन का हो रहा था, जिसे रोकने गई वन विभाग की टीम पर जेसीबी मशीन चालक ने हमला कर दिया।

JCB attack - India TV Hindi Image Source : VIDEO GRAB रेंजर की गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त

मध्य प्रदेश में अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं के हौसले कितने बुलंद हैं, ये उमरिया जिले के चंदिया में हुई इस घटना से ही अंदाजा लगाया जा सकता है। खबर है कि अवैध खनन पर नकेल कसने गए रेंजर और डिप्टी रेंजर पर माफियाओं ने जेसीबी से हमला कर दिया। मिट्टी का अवैध खनन कर रही जेसीबी को रोकने के लिए जब रेंजर गए तो उन्हें उसी जेसीबी से कुचलने और जान से मारने का प्रयास किया गया है। ये घटना मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के चंदिया थाना क्षेत्र के कोडिया ग्राम की है।

वन विभाग की गाड़ी बुरी तरह से छतिग्रस्त
दरअसल, वन विकास निगम से जुड़े क्षेत्र में मिट्टी का अवैध उत्खनन हो रहा था, जिसको रोकने गई वन विभाग की टीम पर जेसीबी मशीन चालक ने हमला कर दिया। इस हमले में वन विभाग की गाड़ी बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गई है। इस बोलेरो गाड़ी में रेंजर समेत एक डिप्टी रेंजर और वन रक्षक मौजूद थे। जब घटना की जानकारी लगी तो पुलिस दल भी मौके पर पहुंचा और जेसीबी को जब्त कर लिया लेकिन इस दौरान ड्राइवर फरार हो गया। बता दें कि माफियाओं द्वारा सराकरी अधिकारियों पर हमले की ये पहली घटना नहीं है, आए दिन खनन माफियाओं के अधिकारियों और पुलिस पर हमले की खबरें आती रहती हैं।   

गाड़ी के पीछे के गेट से निकलकर बचाई जान
इस पूरी घटना के संबध में चंदिया रेंजर रवि पांडे ने बताया कि मुझे जानकारी मिली थी कि एक जेसीबी मशीन से जंगल में अवैध खनन किया जा रहा है। हमने तत्काल इसकी जानकारी संबंधित विभाग को दी और जांच करने लगे तो मौके से एक जेसीबी मशीन तेज रफ्तार से भागती हुई मिली। हमने जेसीबी को रोकने का प्रयास किया लेकिन ड्राइवर ने जेसीबी मशीन नही रोकी। जब हमने कोड़िया चौराहे पर जेसीबी रोकने का प्रयास किया तो चालक ने जेसीबी मशीन हमारे ऊपर चढ़ाने का प्रयास किया। मैं अपनी गाड़ी में आगे की सीट पर बैठा था। इसके बाद जेसीबी मशीन का ड्राइवर अपनी गाड़ी को न्यूट्रल में कर के भाग गया और जेसीबी मशीन तेजी से पीछे की ओर लुढ़क कर हमारी गाड़ी में जोर से टकरा गई। चंदिया रेंजर ने बताया कि तब हम सबने गाड़ी के पीछे के गेट से निकलकर अपनी जान बचाई। हमने मशीन को जब्त कर लिया है और आगे कार्रवाई कर रहे हैं।

(रिपोर्ट- विशाल खण्डेलवाल के साथ बृजेश श्रीवास्तव) 

ये भी पढ़ें-

UK में खालिस्तानी प्रदर्शन में घुसकर तिरंगा उठाने वाले लड़के ने कहा- मेरी अंतरात्मा स्तब्ध रह गई

पीएम का सपना देख रहे हो? राकेश टिकैत ने नीतीश कुमार को समर्थन और चेतावनी, दोनों दी एक साथ