Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पीएम का सपना देख रहे हो? राकेश टिकैत ने नीतीश कुमार को समर्थन और चेतावनी, दोनों दी एक साथ

बिहार के रोहतास में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने नीतीश कुमार को उनकी पीएम पद की दावेदारी को लेकर समर्थन और चेतावनी दोनों एक साथ दे दी है। टिकैत ने कहा कि बिहार में एमएसपी की गारंटी देंगे तो हम आपका प्रचार करेंगे वरना पटना की सड़कों पर ट्रैक्टर चलेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 08, 2023 10:27 IST
rakesh tikait- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत

रोहतास: कोआथ हाईस्कूल के मैदान में किसान पंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा,"पीएम का सपना देख रहे हो नीतीश जी, आप बिहार में एमएसपी की गारंटी दीजिए, किसानों का अनाज एमएसपी से कम कीमत पर खरीदने वालों पर कानूनी कार्रवाई करवाइये, हम आपका प्रचार करेगें।" टिकैत ने कहा कि छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री प्रति क्विंटल धान की कीमत 2600 रुपये देते हैं। तेलंगना की सरकार 10 हजार रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी देती है। 

"वरना पटना की सड़कों पर ट्रैक्टर चलेंगे"

भारतीय किसान यूनियन के नेता ने कहा कि यदि बिहार की सरकार एमएसपी और किसान पेंशन दे दे तो हम नीतीश जी का प्रचार करेगें। अन्यथा जरुरत पड़ी तो पटना की सड़कों पर भी ट्रैक्टर चलेगें। अभी तो आंदोलन शुरु ही नहीं हुआ। एक भी आंसु गैस का गोला नहीं फूटा। स्वामी शहजानंद सरस्वती का नाम लेते हुए टिकैत ने कहा कि बिहार के किसान मजदूर बन के रह गये हैं। बिहार के लोग देश व दुनिया में भरे पड़े हैं। बड़ा व्यापारी आपका जमीन लूटेगा और आप उसके यहां अपने जमीन पर ही मजदूरी करेगें।

"एक साल करें फसल का त्याग"
रोहतास राकेश टिकैत ने किसानों से कहा कि आप एक साल की फसल का त्याग करो, सरकार घूटने टेक देगी। टिकैत ने अपील की कि संगठन बनाओ और पटना की सड़कों पर चलने के लिए तैयार रहो। फिर सरकारें गांव, खेत और किसानों के लिए काम करने लगेंगी। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव रणवीर सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश के किसानों को बर्बाद करने में केंद्र और राज्य सरकार जिम्मेदार हैं। बिहार के किसानों की फसल और नस्ल बचाने के लिए दिल्ली की तरह पटना को भी घेरने की जरूरत पड़ी तो भारतीय किसान यूनियन तैयार है। 

कृषि की जीडीपी 50% से 14% पर आई
बिहार प्रदेश के भारतीय किसान यूनियन के संयोजक दिनेश ने कहा है कि सैयाबाद का क्षेत्र धान का कटोरा है। लेकिन यहां के किसान बदहाल हैं। शाहाबाद और बिहार के किसान पटना को घेरने के लिए तैयार रहें, घर से निकलने के लिए तैयार रहें। वहीं इस दौरान अखलाक अहमद ने अपने संबोधन में कहा कि प्रथम पंचवर्षीय योजना में कृषि की जीडीपी 50% थी अभी 14% पर आ गई है। किसान अब मजदूर बनते जा रहे हैं। मंच का संचालन किसान नेता रामजी राय ने किया।

(रिपोर्ट- रंजन सिंह)

ये भी पढ़ें-

गाजियाबाद: 7 साल की मासूम की हत्या, चेचेरे मामा ने ही की थी रेप की कोशिश; गिरफ्तार

UK में खालिस्तानी प्रदर्शन में घुसकर तिरंगा उठाने वाले लड़के ने कहा- मेरी अंतरात्मा स्तब्ध रह गई
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement