A
Hindi News मध्य-प्रदेश दरकने लगा INDIA गठबंधन! मध्य प्रदेश चुनाव के लिए सपा के बाद JDU ने भी उतारे 5 कैंडिडेट, कांग्रेस से होगा मुकाबला

दरकने लगा INDIA गठबंधन! मध्य प्रदेश चुनाव के लिए सपा के बाद JDU ने भी उतारे 5 कैंडिडेट, कांग्रेस से होगा मुकाबला

मध्य प्रदेश चुनाव में ही लोकसभा चुनाव के लिए तैयार किया गया विपक्षी गठबंधन ढीला पड़ता दिखाई दे रहा है। इसका कारण है कि एमपी चुनाव में पहले सपा और अब जेडीयू ने अपने कैंडिडेट उतार दिए हैं जो सीधे अपने गठबंधन के साथी कांग्रेस के खिलाफ लड़ेंगे।

nitish kumar - India TV Hindi Image Source : PTI बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मीडिया को संबोधित करते हुए

लोकसभा चुनाव के लिए सभी विपक्षी दलों को जैसे-तैसे जिस गांठ में बांधने को कोशिश की जा रही है, वो हाल फिलहाल में हो रहे मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ही खुलती दिखाई दे रही है। अब INDIA गठबंधन की एकता पर संदेह इसलिए हो चला है क्योंकि जिस तरह पहले समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारकर कांग्रेस को तेवर दिखाए थे, उसी तरह अब नीतीश की जेडीयू ने भी एमपी चुनाव में अपने 5 कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर दी है।

कांग्रेस की राह में रोढ़ा बनेंगे कांग्रेस के ही साथी
दरअसल, जनता दल (यूनाइटेड) ने मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपने पांच उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। जद (यू) की सहयोगी कांग्रेस मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से सत्ता छीनने की कोशिश कर रही है। जद (यू) के राष्ट्रीय महासचिव अफाक अहमद खान के एक बयान के अनुसार, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए यह पार्टी की ओर से जारी पहली सूची है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को सभी 230 सीट के लिए मतदान होगा। अब इस चुनाव में कांग्रेस की ही गठबंधन साथी JDU के उम्मीदवार कांग्रेस के ही कैंडिडेट के वोट काटेंगे।

JDU के 5 उम्मीदवारों की लिस्ट-

प्रत्याशी का नाम विधानसभा सीट
चंद्रपाल यादव पिछोर
रामकुंवर रायकवार राजनगर
शिव नारायण सोनी विजय राघवगढ़
तोल सिंह भूरिया थांदला
रामेश्वर सिंगला पेटलावद

बीजेपी बोली- जब नीतीश को कोई पूछ ही नहीं रहा...
जैसे ही मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए नीतीश कुमार की पार्टी ने अपने प्रत्याशी उतारे तो भाजपा ने जेडीयू और INDIA गठबंधन पर तीखा तंज कस दिया। इस मुद्दे पर बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष पाठक ने कहा है कि नीतीश कुमार का धैर्य टूट गया, और वो इसलिए क्योंकि उनकी पार्टी (JDU) को किसी गठबंधन में तरजीह नहीं मिल रही है। बीजेपी नेता ने कहा कि जब जेडीयू को कोई पूछ ही नहीं रहा है तो वह भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रहा है। बीजेपी ने तंज कसा कि लोकसभा चुनाव के पहले ही विपक्ष  का INDIA गठबंधन धराशाई हो गया है।

सपा ने जारी किए थे 9 कैंडिडेट के नाम
बता दें कि कुछ दिन पहले ही समाजवादी पार्टी (सपा) ने मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की सूची घोषित की थी। सपा नेता यश भारतीय ने कहा कि इस लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम पहले घोषित किए गए थे जबकि तीन नए नाम इसमें जोड़े गए हैं।

ये भी पढ़ें-

उत्तराखंड: आदि कैलाश के दर्शन कर लौट रहे थे श्रद्धालु, पिथौरागढ़ की काली नदी में जा गिरी कार; 6 की मौत

बीजेपी ने सूर्यकांता व्यास का काटा टिकट तो रात 12 बजे घर पहुंच गए सीएम गहलोत