A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में पुलिस एनकाउंटर में मारी गई 8 लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली

मध्य प्रदेश में पुलिस एनकाउंटर में मारी गई 8 लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में एक 25 वर्षीय महिला नक्सली को मार गिराया है।

Madhya Pradesh Woman Naxal, Madhya Pradesh Naxal, Naxalites, Naxals Balaghat- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में एक 25 वर्षीय महिला नक्सली को मार गिराया है।

बालाघाट: मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में एक 25 वर्षीय महिला नक्सली को मार गिराया है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा इस महिला नक्सली पर 8 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) अभिषेक तिवारी ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार रात को पुलिस मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली की पहचान छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की निवासी शारदा के तौर पर की गयी है। उन्होंने बताया कि इस नक्सली की गिरफ्तारी पर मध्य प्रदेश पुलिस ने 3 और छत्तीसगढ़ पुलिस ने 5 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था, शारदा दोनों राज्यों में कुल 18 आपराधिक मामलों में वांछित थी।

'मलखेड़ी के जंगल में शुक्रवार को हुई मुठभेड़'
एसपी ने बताया कि खटिया-मोचा दलम की सदस्य शारदा के खिलाफ मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल बालाघाट और मंडला जिले में 9 मामला जबकि छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में 8 और राजनांदगांव जिले में एक मामला दर्ज था। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद पुलिस ने घटनास्थल से नक्सली के शव के पास 12 बोर की एक राइफल, जिंदा कारतूस और कुछ खाली कारतूस बरामद किए हैं। एसपी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर जिला मुख्यालय से लगभग 90 किलोमीटर दूर बैहर पुलिस थाना क्षेत्र के तहत मलखेड़ी के जंगल में शुक्रवार रात को यह मुठभेड़ हुई।

'आत्मसमर्पण की बजाय पुलिस पर चलाईं गोलियां'
उन्होंने बताया, ‘हमें सूचना मिली थी कि 25-30 नक्सली हिंसा की किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के इरादे से आए हैं। इसके बाद हमने कार्रवाई करते हुए पूरे इलाके को घेर लिया और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन आत्मसमर्पण के बजाय उन्होंने पुलिस पर गोलियां चलाई जिसके जवाब में हमारी ओर से भी गोलियां दागी गईं।’ उन्होंने बताया कि रात के अंधेरे और मुठभेड़ के बाद शनिवार सुबह तलाश में नक्सली शारदा को वहां मृत पाया गया। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के मंडला और बालाघाट पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की सीमा से लगते जिले हैं और नक्सल समस्या से प्रभावित हैं।