A
Hindi News महाराष्ट्र 6 फीट 7 इंच लंबे अफजल खान को शिवाजी ने मारा था, अब उसकी महिमामंडन क्यों? जानें क्यों हो रहा है कब्र पर विवाद

6 फीट 7 इंच लंबे अफजल खान को शिवाजी ने मारा था, अब उसकी महिमामंडन क्यों? जानें क्यों हो रहा है कब्र पर विवाद

मरने के 100 साल बाद भी अफजल खान का नाता आज भी विवादों से जुड़ा हुआ है। अफजल खान के मकबरे को लेकर साल 2004 में हंगामा शुरु हुआ था। वहीं विश्व हिंदू परिषद ने सवाल उठाया कि एक हमलावर के मकबरे को लोग दरगाह क्यों मान रहे हैं?

अफजल खान की कब्र- India TV Hindi अफजल खान की कब्र

महाराष्ट्र में अफजल खान के कब्र को लेकर बवाल मचा हुआ है। सातारा जिले में प्रतापगढ़ किले की तलहटी पर बनी अफजल खान (Afzal Khan) की कब्र को लेकर आखिर क्यों हो रहा विवाद इसे समझने की जरूरत है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या है यह मामला। अफजल खान की कब्र को लेकर विवाद तब सामने आया जब साल 2000 कुछ मुस्लिमों ने इस कब्र पर दावा करते हुए वहां पर एक शेल्टर बनाने का फैसला किया। बीते 20 से 22 सालों में धीरे-धीरे यहां कब्र पर चारों तरफ से आर्केड के साथ एक स्थायी संरचना खड़ी कर दी गई है। माना जाता है कि अफजल खान की कब्र पर एसबेस्टस की पतली शीट की छत बनाई गई है और इसके अंदर मुस्लिमों के लिए स्पेशल कमरे बनाए गए हैं। 

 शिवाजी महाराज के प्रतापगढ़ किले में अब मुस्लिम मौलवी अफजल खान का करते हैं गुणगान

जल्द ही बीजापुर के अत्याचारी शासक और शिवाजी के कट्टर दुश्मन रहे अफजल खान का किले में महिमानंडन शुरू कर दिया गया। दो दशक पहले तक आक्रान्ता अफजल खान की कब्र जीर्ण-शीर्ण अवस्था में थी। इस पर किसी का कोई ध्यान नहीं था प्रतापगढ़ किले के प्रवेश द्वार से अंदर जाते ही कुछ सीढ़ियाँ चढ़ने पर दाहिनी तरफ इसकी कब्र को देखा जा सकता था। लेकिन अब यहां पर ‘हजरत मोहम्मद अफजल खान मेमोरियल ट्रस्ट’ के नाम से अवैध तरीके से निर्मित किले की लगभग 5,500 वर्ग फुट की जमीनों पर कब्जा कर लिया गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रतापगढ़ किले में अब मुस्लिम मौलवी अफजल खान का गुणगान करते हैं और यहां आने वाले लोगों से भी मुगल आक्रान्ता का गुणगान करने को कहा जाता है। यहां यह अंधविश्वास फैलाया गया है कि अफजल खान की कब्र के सामने प्रार्थना करने से मानसिक बीमारियां ठीक हो जाती है। इस अंधविश्वास को मानते हुए आस-पास के ग्रामीण मौलवियों की बातें मानने लगे हैं।

राज ठाकरे ने कब्र को ध्वस्त करने की दी थी धमकी

हाल ही में जब राज्य में उद्धव ठाकरे की सरकार थी तब  पुणे में एक रैली को संबोधित करते हुए रविवार को प्रमुख राज ठाकरे ने कहा था कि जिस अफजल खान को हमारे छत्रपति शिवाजी महाराज ने मार डाला था। उसका मकबरा है और विशेष समुदाय के लोगों द्वारा उसकी कब्र पर फूलों की माला अर्पित की जा रही है। इस मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार खामोश बैठी है अगर राज्य सरकार ने इस कब्र को नहीं गिराया, तो मनसे पार्टी के कार्यकर्ता इसे जल्द ही ध्वस्त कर देंगे। ठाकरे की इस धमकी के बाद उद्धव ठाकरे सरकार ने सतारा जिले के प्रतापगढ़ किले में अफजल खान की कब्र के आसपास रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) के जवानों को तैनात कर दिया गया है।