A
Hindi News महाराष्ट्र Dahi Handi: महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाई गई 'दही-हांडी', मुंबई में 24 'गोविंदा' घायल, कल ही हुई थी मुआवजे की घोषणा

Dahi Handi: महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाई गई 'दही-हांडी', मुंबई में 24 'गोविंदा' घायल, कल ही हुई थी मुआवजे की घोषणा

Dahi Handi: दोपहर 3 बजे तक मुंबई में दही हांडी खेल में शामिल 24 सदस्य घायल हो गए। उनमें से 19 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। 5 गोविंदा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Dahi Handi Mumbai- India TV Hindi Image Source : PTI Dahi Handi Mumbai

Dahi Handi: कोरोना वायरस के 2 साल के प्रतिबंध के बाद शुक्रवार को पूरे महाराष्ट्र में कृष्ण जन्माष्टमी और दही-हांडी (Dahi Handi) को धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया, हालांकि मुंबई में कम से कम 24 गोविंदा घायल हो गए। समारोह की शुरुआत आधी रात को हुई, जिसमें हजारों भक्त मुंबई और उसके आसपास के कई कृष्ण मंदिरों में बालगोपाल के जन्म की प्रार्थना, आरती में शामिल हुए। इनमें जुहू और चौपाटी में इस्कॉन मंदिर, कालबादेवी में श्री कृष्ण प्रणमी मंदिर, नवी मुंबई में गुरुवायूर श्रीकृष्ण मंदिर, और भगवान कृष्ण को समर्पित कई अन्य छोटे पूजा स्थल शामिल हैं।

सुबह में, सैकड़ों 'गोविंदा' के ग्रुप 'दही-हांडी' कार्यक्रमों में शामिल हुए। गोविंदा को 'दही-हांडियों' की ओर देखते हुए हजारों लोग विभिन्न मैदानों, चौकों, सड़कों या समाजों में एकत्रित हुए। यहां विजेता ग्रुप के लिए 100,000 रुपये से 25,00,000 रुपये तक के नकद पुरस्कार और यहां तक कि एक विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए विदेश यात्रा का वादा भी किया गया।

दोपहर 3 बजे तक मुंबई में दही हांडी खेल में शामिल 24 गोविंदा घायल
इस उत्सव के दौरान दही से भरी मटकी को ऊंचाई पर लटकाया जाता है और मानव पिरामिड बनाकर गोविंदा उसे तोड़ते हैं। जन्माष्टमी के मौके पर पूरे महाराष्ट्र में इस खेल का आयोजन किया जाता है। खेल के दौरान प्रतिभागियों के गिरने और घायल होने की घटनाएं आम बात हैं। BMC की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि दोपहर 3 बजे तक मुंबई में दही हांडी खेल में शामिल 24 सदस्य घायल हो गए। उनमें से 19 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। 5 गोविंदा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को विधानसभा में घोषणा की कि उनकी सरकार ने लोकप्रिय उत्सव दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है। सरकार के एक आदेश में सभी सरकारी, निगम और जिला परिषद अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को इन आयोजनों के दौरान घायल हुए प्रतिभागियों को मुफ्त इलाज प्रदान करने का निर्देश दिया गया है। राज्य सरकार ने प्रत्येक 'गोविंदा' के लिए 10 लाख रुपये के बीमा कवर के अलावा गिरने और घायल होने वालों के लिए मुफ्त इलाज, साथ ही मुआवजे की घोषणा की।

शिंदे, फडणवीस सहित कई नेता समारोह में हुए शामिल
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं सहित VIP अपने-अपने क्षेत्रों में कुछ समारोहों में शामिल हुए। कुछ आयोजकों ने प्रमुख बॉलीवुड और मराठी फिल्म सितारों को अपने कार्यक्रमों में भाग लेने और प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया था, अन्य कलाकारों के साथ, कई स्थानों पर एक नृत्य और संगीत समारोह की प्रस्तुति दी। पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच ठाणे, पालघर, रायगढ़, पुणे, नागपुर, कोल्हापुर और महाराष्ट्र के अन्य कस्बों या गांवों में इसी तरह के उत्साहपूर्ण जन्माष्टमी और दही-हांडी समारोह आयोजित किए गए।