A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra कांग्रेस चीफ नाना पटोले ने PFI पर बैन लगाने की मांग की

Maharashtra कांग्रेस चीफ नाना पटोले ने PFI पर बैन लगाने की मांग की

Maharashtra कांग्रेस चीफ नाना पटोले ने पुणे में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने की निंदा की और PFI पर बैन लगाने की मांग की।

Nana Patole- India TV Hindi Nana Patole

Highlights

  • नाना पटोले ने PFI पर बैन लगाने की मांग की
  • कहा- पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने की निंदा करता हूं
  • RSS प्रमुख मोहन भागवत के मस्जिद जाने पर साधा निशाना

Maharashtra कांग्रेस चीफ नाना पटोले ने पुणे में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने की निंदा की और PFI पर बैन लगाने की मांग की। आतंकी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए इस समय PFI जांच के दायरे में है। पटोले ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने पहले भी PFI जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसी राजनीतिक मकसद से इस मांग को स्वीकार नहीं कर रही है। 

कांग्रेस शांति चाहती है, देश विरोधी गतिविधियों को रोका जाना चाहिए -नाना 

नाना पटोले ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं पुणे में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने की निंदा करता हूं। विभाजनकारी और सांप्रदायिक संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। कांग्रेस शांति चाहती है और इस तरह की फूट डालने की प्रवृत्ति को रोका जाना चाहिए।’’ पटोले ने इस बात का पता लगाने के लिए जांच की मांग की कि क्या PFI जैसे संगठनों को हिंदू-मुस्लिम विभाजन पैदा करने के लिए राजनीतिक समर्थन मिलता है। PFI द्वारा पुणे में आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाने वाले प्रदर्शनकारियों का एक वीडियो सामने आया है। पटोले ने पूछा, ‘‘केंद्र सरकार के पास गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UPA) के तहत PFI जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार है। कांग्रेस ने पहले भी ऐसी मांग की थी। क्या भाजपा अपने राजनीतिक मकसद के लिए मांग को स्वीकार नहीं कर रही है?’’ 

RSS प्रमुख मोहन भागवत के मस्जिद जाने पर साधा निशाना

पटोले ने कटाक्ष करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत हाल में दिल्ली में एक मस्जिद में गए थे क्योंकि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ लोगों को करीब ला रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हम RSS के इस रुख का स्वागत करते हैं। यात्रा (पैदल मार्च) लोगों को एकजुट करने के लिए है।’’ उन्होंने कहा कि यात्रा सात नवम्बर को महाराष्ट्र में प्रवेश करेगी। गौरतलब है कि भागवत गुरुवार को दिल्ली में एक मस्जिद और एक मदरसे में गए थे और अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख के साथ चर्चा की थी।