A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के पूर्व CM और कांग्रेस के कद्दावर नेता सुशील कुमार शिंदे ने छोड़ी राजनीति, बोले-अब तो मेरी बेटी..

महाराष्ट्र के पूर्व CM और कांग्रेस के कद्दावर नेता सुशील कुमार शिंदे ने छोड़ी राजनीति, बोले-अब तो मेरी बेटी..

महाराष्ट्र कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने का एलान किया है। शिन्दे ने कहा-2024 का चुनाव मेरी बेटी (परिणीति शिंदे) लड़ेगी और जहां मेरी जहां ज़रूरत होगी मैं वहां मौजूद रहूंगा।

sushil kumar shinde quits politics- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सुशील शिंदे ने राजनीति से संन्यास का किाय एलान

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के कद्दावर नेता सुशील कुमार शिंदे ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने का एलान किया है। सुशील शिंदे ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में अपने राजनीतिक रिटायरमेंट का एलान करते हुए कहा कि.2024 का चुनाव मेरी बेटी (प्रणीति शिंदे) लड़ेगी और जहां मेरी ज़रूरत होगी, वहां मैं वहाँ मौजूद रहूंगा। बता दें कि परिणीति शिंदे सोलापुर से तीन बार विधायक रह चुकी हैं और 2024 में उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद है। पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे सोलापुर सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं। इतना ही नहीं, शिंदे महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के साथ-साथ 2012 में केंद्रीय गृहमंत्री और मनमोहन सिंह की सरकार में ऊर्जा मंत्री भी रह चुके हैं। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बड़े बेटे और पूर्व सांसद नीलेश राणे ने भी ट्वीट कर सक्रिय राजनीति से संन्यास का एलान किया था। 

सुशील शिंदे ने बेटी को सौंपी राजनीतिक विरासत

मंगलवार के दिन विजयादशमी के मौके पर एक कार्यक्रम में सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि अब मेरी बेटी प्रणीति शिंदे सोलापुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। सोलापुर में धम्म चक्र कार्यक्रम में शिंदे ने ये बातें कहीं। सुशील कुमार शिंदे की 42 वर्षीय बेटी प्रणीति शिंदे कांग्रेस वर्किंग कमेटी में भी विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। पहले ही एक कार्यक्रम में प्रणीति शिंदे ने कहा था कि पार्टी हमें जो जिम्मेदारी सौंपेगी, हम उसे निभाएंगे। उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को विश्वास भी जताया कि इस बार चाहे कुछ भी हो, सोलापुर का सांसद कांग्रेस का ही होगा।

जब सोलापुर से हार गए थे सुशील शिंदे

सोलापुर लोकसभा सीट की बात करें तो वर्तमान में यहां बीजेपी के डॉक्टर जयसिद्धेश्वर शिवाचार्य सांसद हैं। साल 2019 के चुनाव में डॉक्टर जयसिद्धेश्वर शिवाचार्य ने पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे को हराया था। सुशील कुमार शिंदे ने चुनाव से पहले ही घोषणा कर दी थी कि उस समय यह मेरा आखिरी चुनाव है। सोलापुर से प्रकाश अंबेडकर और बीजेपी से डॉ. जयसिद्धेश्वर शिवाचार्य मैदान में थे, इसलिए सुशील कुमार शिंदे वह चुनाव नहीं जीत सके थे। बीते कुछ दिनों से सोलापुर से बीजेपी के जयसिद्धेश्वर स्वामी के खिलाफ कांग्रेस विधायक प्रणिति शिंदे के नाम की काफी चर्चा है। 

ये भी पढ़ें:

बीजेपी ने सूर्यकांता व्यास का काटा टिकट तो रात 12 बजे जीजी के घर पहुंच गए सीएम गहलोत

उत्तराखंड: आदि कैलाश के दर्शन कर लौट रहे थे श्रद्धालु, पिथौरागढ़ की काली नदी में जा गिरी कार; 6 की मौत