A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में 15 जनवरी को होंगे ग्राम पंचायत चुनाव, बीजेपी और महा विकास आघाड़ी आमने-सामने

महाराष्ट्र में 15 जनवरी को होंगे ग्राम पंचायत चुनाव, बीजेपी और महा विकास आघाड़ी आमने-सामने

महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ग्राम पंचायतों के चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है।

Maharashtra Gram Panchayat polls, Maharashtra Panchayat polls, Maharashtra polls- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ग्राम पंचायतों के चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है।

मुंबई: महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ग्राम पंचायतों के चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे की कुल 14234 ग्राम पंचायतों का चुनाव 15 जनवरी 2021 को होगा, जबकि मतगणना 18 जनवरी को होगी। इन चुनावों के लिए 23  दिसंबर से 30 दिसंबर 2020 तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे, और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 4 जनवरी है। बता दें कि महाराष्ट्र में 6 सीटों के लिए हाल ही में हुए शिक्षक और स्नातक विधान परिषद चुनावों में महा विकास आघाड़ी यानी शिवसेना, कांग्रेस और NCP ने BJP को मात देकर 6 में से 4 सीटें जीत ली थीं। ऐसे में इन चुनावों की अहमियत बढ़ गई है।

बता दें कि विधान परिषद चुनावों में मिली हार के बाद बीजेपी इन चुनावों में बेहतर प्रदर्शन कर विरोधियों का मुंह बंद करने की कोशिश करेगी। वहीं, सत्तारुढ़ गठबंधन की कोशिश जीत की लय को बरकरार रखने की होगी। यही वजह है कि दोनों पक्षों के लिए जमीन से जुड़े ग्राम पंचायत चुनाव खासे महत्वपूर्ण हैं। इन चुनावों में बीजेपी कि कोशिश होगी कि वह अपनी पार्टी से ज्यादा से ज्यादा सरपंच बनवा कर महाराष्ट्र के हर जिले में अपनी पकड़ मजबूत करे। बता दें कि महा विकास अघाड़ी के घटक दलों ने ग्राम पंचायत चुनावों को भी मिलकर लड़ने का फैसला किया है, ऐसे में बीजेपी के लिए मुश्किलें पेश आ सकती हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र में सत्ता में आने के एक साल बाद शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन को विधान परिषद चुनावों में बड़ी सफलता हासिल हुई। गठबंधन ने स्नातक तथा शिक्षक कोटे की विधान परिषद की 5 में से 4 सीटें अपनी झोली में डाल ली थी। इन चुनावों में बीजेपी को अपने गढ़ नागपुर में तगड़ा झटका लगा, जहां उसके उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा। महाराष्ट्र के ऊपरी सदन विधान परिषद के लिए एक दिसंबर को द्वि-वार्षिक चुनाव हुए थे, जिसे महा विकास आघाड़ी के लिए अग्नि परीक्षा माना जा रहा था।