A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, बालासाहेब के पोते निहार की एकनाथ शिंदे गुट में एंट्री

Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, बालासाहेब के पोते निहार की एकनाथ शिंदे गुट में एंट्री

Maharashtra Politics: निहार ठाकरे दिवंगत बिंदुमाधव ठाकरे के पुत्र हैं जो शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के सबसे बड़े पुत्र थे। वह पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के भतीजे और राज्य के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे के चचेरे भाई हैं।

Nihar Thackeray and Eknath Shinde- India TV Hindi Image Source : TWITTER Nihar Thackeray and Eknath Shinde

Highlights

  • निहार ने बीजेपी के नेता हर्षवर्धन पाटिल की बेटी अंकिता से शादी की है
  • शिंदे के संरक्षण में निहार के राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने की संभावना
  • निहार ठाकरे शिंदे गुट के युवा शिवसैनिकों का चेहरा हो सकते हैं

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक ड्रामे के बीच ठाकरे के राजनीतिक परिवार के सदस्य निहार ठाकरे ने शुक्रवार को शिवसेना के बागी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की और उन्हें समर्थन देने का वादा किया। निहार ठाकरे दिवंगत बिंदुमाधव ठाकरे के पुत्र हैं जो शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के सबसे बड़े पुत्र थे। इस प्रकार वह पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के भतीजे और राज्य के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे के चचेरे भाई हैं।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के नेता हर्षवर्धन पाटिल की बेटी अंकिता से शादी की है और शिंदे के संरक्षण में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने की संभावना है। मुख्यमंत्री शिंदे के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि निहार ठाकरे इस मुलाकात के बाद अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में करेंगे। निहार ठाकरे अब तक राजनीति से दूर रहे हैं लेकिन अब उन्हें आदित्य ठाकरे की काट के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि वह भी शिंदे गुट के युवा शिवसैनिकों का चेहरा हो सकते हैं।

बाल ठाकरे की बहू ने की थी शिंदे से मुलाकात
वहीं, आपको बता दें कि इससे पहले बाल ठाकरे की बहू और फिल्म निर्माता स्मिता ठाकरे ने शिंदे से मुलाकात की थी और कहा था कि वह (शिंदे) शिवसेना के “पुराने” शिवसैनिक हैं। स्मिता, शिंदे से मिलने वाली ठाकरे परिवार की पहली सदस्य थी। शिंदे के 39 विधायकों के साथ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह के कारण पिछले महीने महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार गिर गई।

स्मिता ने सवालों का दिया खुलकर जवाब
दक्षिण मुंबई में सरकारी गेस्ट हाउस ‘सहयाद्री’ में शिंदे से मुलाकात के बाद स्मिता ने संवाददाताओं को बताया, “एकनाथ शिंदे एक पुराने शिवसैनिक हैं जो मुख्यमंत्री बन गए हैं। मैं यहां उन्हें बधाई देने आई हूं। मैं उन्हें और उनके काम को पिछले कई सालों से जानती हूं। यह शिष्टाचार मुलाकात थी। हम एक-दूसरे को लंबे समय से जानते हैं इसलिए मैं उनसे मिली।” स्मिता ठाकरे ने कहा था कि आज शिंदे जिस कुर्सी पर बैठे हैं, उसका मैं आदर करती हूं। उनका काम भी मुझे पता है और शिवसेना में उन्होंने कितना काम किया है मैं जानती हूं। मैने परिवार नहीं देखा बस उन्हें शुभेच्छा देने आई हूं।

बालसाहेब ठाकरे की करीबी हुआ करतीं थी स्मिता
शिवसेना में बगावत के बारे में पूछे जाने पर स्मिता ने कहा कि वह इसके बारे में कुछ नहीं जानती हैं क्योंकि वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और राजनीति में नहीं हैं। स्मिता ने कहा, “मैं राजनीति में नहीं हूं। मैं इसके बारे में कुछ नहीं जानती।” वह 1995-99 के दौरान शिवसेना में एक शक्तिशाली शख्सियत थीं। स्मिता बाल ठाकरे के बेटे जयदेव ठाकरे की पत्नी हैं। स्मिता एक समय बालसाहेब ठाकरे की करीबी हुआ करतीं थी। अब वो अलग रहती हैं और सक्रिय राजनीति में नहीं हैं। स्मिता ठाकरे फिलहाल फिल्म प्रोडक्शन कंपनी चलाती हैं।