A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के दो शहरों के बदले नाम, औरंगाबाद बना छत्रपति संभाजीनगर, उस्मानाबाद होगा धाराशिव

महाराष्ट्र के दो शहरों के बदले नाम, औरंगाबाद बना छत्रपति संभाजीनगर, उस्मानाबाद होगा धाराशिव

देवेंद्र फडणवीस ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने को लेकर दी गई अनुमति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया और कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार द्वारा दोनों शहरों का नाम बदल गया है।

Maharashtra two cities name changed Aurangabad became Chhatrapati Sambhajinagar Osmanabad will be Dh- India TV Hindi Image Source : PTI औरंगाबाद और उस्मानाबाद के बदले नाम

महाराष्ट्र के शहर औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने को लेकर राज्य सरकार की मांगों को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। यानि आज के बाद औरंगाबाद का नाम छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया जाएगा।  महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक ट्वीट कर इस बाबत जानकारी साझा की। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नामांतर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में स्थापित सरकार ने कर दिखाया है।

देवेंद्र फडणवीस ने दी जानकारी
 
देवेंद्र फडणवीस ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने को लेकर दी गई अनुमति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया और कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार द्वारा दोनों शहरों का नाम बदल गया है। बता दें कि इससे 35 साल पहले शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे द्वारा औरंगाबाद में आयोजित एक जनसभा के दौरान औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर कर दिया था।

इसके बाद से ही शिवसैनिक और हिंदुत्ववादी संगठनों द्वारा औरंगाबाद को संभाजीनगर के रूप में जाना जाता है। बता दें कि एक तरफ औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम को बदल दिया गया है। वहीं इस बाबत मुंबई हाईकोर्ट में पहले से ही याचिकाएं दायर हैं। इस बीच राज्य सरकार की सिफारिश के बाद केंद्र सरकार ने औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने की मंजूरी दे दी गई है।  

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने की तारीफ तो गदगद हुए तेमजेन इमना, बोले- गुरुजी ने बोल दिया, हम तो धन्य हो गए