A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra weather: महाराष्ट्र के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश, उफान पर नदियां, कई ट्रेनें हुईं रद्द

Maharashtra weather: महाराष्ट्र के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश, उफान पर नदियां, कई ट्रेनें हुईं रद्द

Maharashtra weather: 14 जुलाई तक भारी बारिश के लिए कोल्हापुर, पालघर, नासिक, पुणे और रत्नागिरी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

 Mumbai Rain- India TV Hindi Image Source : ANI Mumbai Rain

Highlights

  • महाराष्ट्र के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश
  • 14 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट

Maharashtra weather: मंबई में आज रुक-रुक कर लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में तेज बरसात के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के साथ हवाएं चलने का अनुमान जताया है। समुंद्र की लहरें तेज हो गई हैं। आज रात 10 बजकर 46 मिनट पर करीब 3.87 मीटर की 'हाई टाइड' आने की संभावना है। हाई टाइड के चलते समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी जिसके चलते कोई दुर्घटना ना हो उसको लेकर तैयारियां की गई हैं । ऐसे में मुंबई पुलिस की कई टीमें भी तैनात की गई है, जो लगातार लाइफ गार्ड के संपर्क में होती है। महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश के कारण आज वडोदरा मंडल के दभोई और एकता नगर स्टेशनों के बीच पटरियों के धंस जाने से कुछ पश्चिम रेलवे ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।    

कई जिलों में रेड अलर्ट

महाराष्ट्र के कई इलाकों मूसलाधार बरसात हो रही है। पालघर में जारी बारिश की वजह से सूर्या नदी, वैतरना नदी और पिंजाळ नदी उफान पर हैं। धामनी बांध की तरफ हुई मूसलाधार बारिश की वजह से बांध से पानी छोड़े जाने के बाद ये जलस्तर और बढ़ गया है। ऐसे में नदी किनारे स्थित गांवों को निर्देश दिए गए हैं कि वो सतर्क रहें। बारिश तेज हुई तो उन्हें तुरंत निकालकर सुरक्षित जगहों पर भेजा जाएगा इसलिए वो तैयारी रखे। 14 जुलाई तक भारी बारिश के लिए कोल्हापुर, पालघर, नासिक, पुणे और रत्नागिरी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

कुल 81 गांव प्रभावित हुए हैं

महाराष्ट्र में मॉनसून की शुरुआत से अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें बाढ़ से 24 लोगों की मौत हुई है। जबकि अन्य लोगों की मौत बारिश से होने वाली अन्य घटनाओं में हुई है। 57 लोग घायल हुए हैं जबकि एक शख्स लापता है। कुल 81 गांव प्रभावित हुए हैं। करीब 4387 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।