A
Hindi News महाराष्ट्र NIA ने अमरावती मर्डर केस में फाइल की चार्जशीट, कहा- "आरोपी ने बनाया था आतंकवादी गिरोह"

NIA ने अमरावती मर्डर केस में फाइल की चार्जशीट, कहा- "आरोपी ने बनाया था आतंकवादी गिरोह"

महाराष्ट्र के अमरावती में फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने शुक्रवार को 11 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया।

उमेश हत्याकांड मामले में NIA ने कोर्ट में शुक्रवार को 11 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया।- India TV Hindi उमेश हत्याकांड मामले में NIA ने कोर्ट में शुक्रवार को 11 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया।

महाराष्ट्र के अमरावती में फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने शुक्रवार को 11 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है। NIA ने इस मामले में कुल 15 गवाहों के बयान को एक बंद लिफाफे में कोर्ट को सौंपा है, ताकि इन गवाहों की पहचान उजागर ना हो सके। 

NIA ने कोर्ट में दायर की चार्जशीट

NIA ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि उमेश कोल्हे ने व्हाट्सएप पर नूपुर शर्मा के विवादित बयान के समर्थन में एक पोस्ट किया था। उमेश की हत्या के लिए आरोपियों ने साजिश रचकर एक आतंकी गिरोह बनाया गया और एक ही मंशा के तहत इस वारदात को अंजाम दिया। आरोपियों का मुख्य मकसद लोगों के मन में दहशत पैदा करना था। अपने इसी मकसद को पूरा करने के लिए आरोपियों ने 21 जून, 2022 को अमरावती के घंटाघर इलाके में उमेश की बेरहमी से हत्या कर दी थी।

चार्जशीट में इन लोगों के नाम हैं शामिल

चार्जशीट में अब्दुल शेख, मोहम्मद शोएब, आतिब राशिद, यूसुफ खान, इरफान खान, अब्दुल अरबाज, मुशिफिक अहमद, शेख शकील, शाहिम अहमद, मुदस्सिर अहमद और शाहरुख खा का नाम शामिल है। इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर NIA ने भारतीय दंड संहिता (IPC)की धारा 120 (आपराधिक साजिश), 302 (हत्या), 153-A (धर्म, नस्ल, जन्म स्थान और भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) समेत अन्य धाराओं के तहत दो जुलाई को मामला दर्ज किया था।

मामले से जुड़े दो और लोगों की भी होगी जांच

इसके अलावा 2 संदिग्धों के खिलाफ NIA ने आगे की जांच ( Further investigation) करने की इजाजत कोर्ट से मांगी जिसे कोर्ट ने मंजूर कर लिया है। NIA के मुताबिक 2 संदिग्ध इस केस से जुड़े हुए हैं। पहली चार्जशीट फाइल करने के बाद अब दोनों संदिग्धों की भूमिका की भी जांच की जाएगी। अगर इनकी संलिप्तता पाई जाती है तो इन पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।