A
Hindi News महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के बाद पांचवीं से आठवीं कक्षा के लिए खुलेंगे स्कूल: गायकवाड़

स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के बाद पांचवीं से आठवीं कक्षा के लिए खुलेंगे स्कूल: गायकवाड़

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा कि राज्य शिक्षा विभाग, राज्य स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के बाद ही पांचवीं से आठवीं कक्षाओं के लिए स्कूल पुन: खोलने की अनुमति देगा।

School reopen News, Varsha Gaikwad - India TV Hindi Image Source : FILE Schools to reopen for classes 5 to 8 post health dept nod says Varsha Gaikwad 

मुंबई। महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा कि राज्य शिक्षा विभाग, राज्य स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के बाद ही पांचवीं से आठवीं कक्षाओं के लिए स्कूल पुन: खोलने की अनुमति देगा। राज्य सरकार ने जिला आयुक्तों और स्थानीय प्राधिकारियों को पिछले महीने अधिकार दिया था कि वे अपने क्षेत्रों में कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी हालात के आधार पर नौवीं से 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल पुन: खोलने के संबंध में फैसला कर सकते हैं।

गायकवाड़ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा विभाग स्कूल पुन: खोलने के मामले पर सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के साथ विचार-विमर्श करेगा। उसकी मंजूरी मिलने के बाद हम कक्षाएं पुन: खोलेंगे।’’ उन्होंने कहा कि राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श के बाद ही स्कूल पुन: खोलने के बारे में मुंबई, मुंबई उपनगरों, ठाणे, पुणे और नासिक जैसे बड़े शहरों को अधिसूचित किया जाएगा।

गायकवाड़ ने कहा, ‘‘हम इस संबंध में छात्रों के अभिभावकों एवं स्थानीय प्राधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहे हैं। स्थानीय अधिकारियों ने स्कूल पुन: खोलने से पहले शिक्षकों और अन्य स्कूल कर्मियों की बड़ी संख्या में आरटी-पीसीआर जांच की हैं।’’

मंत्री ने बताया कि राज्य के 25 जिलों में 23 नवंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के कम से कम तीन लाख छात्र स्कूल आ रहे थे और पिछले सप्ताह की गई समीक्षा के अनुसार यह संख्या बढ़कर अब पांच लाख हो गई है। महाराष्ट्र में मंगलवार तक कोरोना वायरस से 18,59,367 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 47,827 लोगों की मौत हो चुकी है।