A
Hindi News महाराष्ट्र जल्द शुरू होगा विरार-अलीबाग कॉरिडोर का काम? सिर्फ डेढ़ घंटे में पूरा होगा सफर

जल्द शुरू होगा विरार-अलीबाग कॉरिडोर का काम? सिर्फ डेढ़ घंटे में पूरा होगा सफर

विरार-अलीबाग कॉरिडोर का काम जल्द शुरू होगा। बताया जा रहा है किलोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के कुछ दिनों बाद काम शुरू हो सकता है। इस कॉरिडोर के निर्माण के बाद विरार-अलीबाग का सफर डेढ़ घंटे में तय किया जा सकेगा।

प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई: पिछले कुछ सालों से विरार-अलीबाग कॉरिडोर चर्चा में है। इसे लेकर अहम अपडेट सामने आया है। बताया जा रहा है कि विरार-अलीबाग कॉरिडोर का काम लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के कुछ दिनों बाद शुरू हो सकता है। इस कॉरिडोर के निर्माण के बाद विरार-अलीबाग का सफर पांच घंटे की जगह सिर्फ डेढ़ घंटे में तय किया जा सकेगा। 

देश की नामी 14 कंपनियों ने कॉरिडोर के पहले फेज के निर्माण में रुचि दिखाई है। विरार-अलीबाग कॉरिडोर के टेंडर की टेक्निकल बीड खुली गई है। कॉरिडोर के पहले फेज के 11 पैकेज के तैयार करने के लिए 14 कंपनियों ने 33 बोली भरी है। 126 किमी लंबे कॉरिडोर का निर्माण दो फेज में होना है। पहले फेज में करीब 98 KM और दूसरे फेज में करीब 29 KM लंबी सड़क का निर्माण होना है। आचार संहिता लागू होने की वजह से टेक्निकल बीड के बाद की आगे की प्रक्रिया को लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी होने के बाद अंजाम दिया जाएगा।

पालघर में जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

एमएसआरडीए अधिकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी होने के बाद जून के अंत तक फाइनेंशियल बीड और टेंडर अलॉट करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सितंबर तक फिल्ड प्रोजेक्ट का काम शुरू होने की उम्मीद है। कॉरिडोर पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिले से होकर गुजरने वाला है। एमएसआरडीसी ने एमएमआर के महत्वपूर्ण प्रॉजेक्ट को शुरू करने के लिए भूमि अधिग्रहण का काम करीब पूरा कर लिया है। अधिकारी के मुताबिक, प्रोजेक्ट के पहले फेज के लिए पालघर में जमीन अधिग्रहण का काम करीब हो चुका है, जबकि रायगढ़ में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

रिंग रूट तैयार करने का प्लान

विरार-अलीबाग कॉरिडोर तैयार कर सरकार एमएमआर में रिंग रूट तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए एमएमआर की सभी जारी प्रोजेक्ट को एक दूसरे के साथ कनेक्ट करने का फैसला लिया है। इसके तहत विरार-अलीबाग कॉरिडोर, अटल सेतु, शिवड़ी-वर्ली कनेक्टर, वसई -भाईंदर ब्रिज, कोस्टल रोड, वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक और बांद्रा-वर्ली सी लिंक समेत अन्य प्रोजेक्ट को कनेक्ट किया जाएगा। सभी प्रॉजेक्ट के पूरा होने से एमएमआर के हर हिस्से में तेजी से आसानी से पहुंचना संभव होगा। 126 किमी लंबे कॉरिडोर को मुंबई-अहमदाबाद, मुंबई-नाशिक, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे, मुंबई-गोवा हाईवे, पनवेल-जेएनपीटी और अटल सेतु से कनेक्ट होगा। बता दें कि विरार-अलीबाग कॉरिडोर के लिए सरकार ने 11 साल पहले प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन किन्हीं वजहों से यह काम रुक गया था। हालांकि, अब कॉरिडोर का काम जल्द शुरू होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें-