A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में शिक्षकों की भर्ती के लिए निकली बंपर वैकेंसी, 2991 पद खाली

मिजोरम में शिक्षकों की भर्ती के लिए निकली बंपर वैकेंसी, 2991 पद खाली

मिजोरम के स्कूल शिक्षा विभाग के तहत कुल 2991 पद खाली हैं। इसकी जानकारी मिजोरम के शिक्षा मंत्री डॉ. वनलालथलाना ने मंगवार को राज्य विधानसभा में दी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मिजोरम में शिक्षकों की भर्ती के लिए बंपर वैकैंसी है। मिजोरम के स्कूल शिक्षा विभाग के तहत कुल 2991 पद खाली हैं। इसकी जानकारी मिजोरम के शिक्षा मंत्री डॉ. वनलालथलाना ने मंगवार को राज्य विधानसभा में दी। विपक्षी दल मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) सदस्य प्रोवा चकमा के एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि रिक्त पद को भरने के लिए मौजूदा भर्ती नियमों के अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं। 

"शिक्षकों की नियुक्ति तर्कसंगत बनाएगी सरकार"

उन्होंने कहा कि भर्ती योग्यता के आधार पर की जाएगी। वनलालथलाना ने कहा कि सरकार शिक्षकों की नियुक्ति को तर्कसंगत बनाएगी और उन विद्यालयों को महत्व दिया जाएगा, जहां शिक्षकों की कमी है। एक अन्य खबर में, मिजोरम सरकार ने 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र लीक करने के आरोप में एक शिक्षक को निलंबित कर दिया। राज्य के एक मंत्री ने सोमवार को विधानसभा को यह जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि शिक्षक ने 8 मार्च को आयोजित परीक्षा से पहले कुछ छात्रों को कुछ प्रश्न सुझाए थे। 

प्रश्नपत्र लीक मामले में आरोपी शिक्षक निलंबित

शिक्षा मंत्री डॉ. वनलालथलाना ने कहा कि सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र के प्रश्नों और सरकार की ओर से संचालित मिजो हाई स्कूल के शिक्षक द्वारा सुझाए गए प्रश्नों के बीच समानता की शिकायतें मिलने के बाद मिजोरम स्कूल शिक्षा बोर्ड (एमबीएसई) ने तुरंत जांच शुरू की। वनलालथलाना ने कहा कि आरोपी शिक्षक को रविवार को निलंबित कर दिया गया और उसी दिन एक थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। (इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें-