A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में इस दिन हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन, दिल्ली रवाना हुए सीएम भजन लाल

राजस्थान में इस दिन हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन, दिल्ली रवाना हुए सीएम भजन लाल

राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को शुक्रवार को भाजपा की केंद्रीय कमेटी द्वारा दिल्ली बुलाया गया है। सीएम और पार्टी की केंद्रीय कमेटी के बीच नए मंत्रिमंडल में शामिल नाम को लेकर चर्चा हो सकती है।

दिल्ली रवाना हुए सीएम भजन लाल।- India TV Hindi Image Source : ANI दिल्ली रवाना हुए सीएम भजन लाल।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद से ही भाजपा के हौसले बुलंद हैं। पार्टी की ओर सीएम भजन लाल और दो उपमुख्यमंत्री समेत सभी विधायकों का शपथ ग्रहण हो चुका है। लेकिन अब तक राज्य में मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो पाया। इसे लेकर विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से सरकार पर निशाना साधा जा रहा है। हालांकि, नई सरकार के मंत्रिमंडल गठन को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है जिसके बाद जल्द ही किसी बड़ी घोषणा के कयास लगाए जा रहे हैं। 

कल हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन

राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को शुक्रवार को भाजपा की केंद्रीय कमेटी द्वारा दिल्ली बुलाया गया है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, सीएम भजन लाल दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। संभावना है कि नई सरकार कल मंत्रिमंडल के गठन की घोषणा कर देगी। सीएम भजन लाल और पार्टी की केंद्रीय कमेटी के बीच नए मंत्रिमंडल में शामिल नाम को लेकर चर्चा हो सकती है। 

नए विधायकों को मौका मिलने की उम्मीद 

माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश की तरह ही राजस्थान में ज्यादा नए विधायकों को मौके दिए जाएंगे। अटकलें हैं कि वरिष्ठ सदस्यों की जगह उन विधायकों को मौका दिया जा सकता है, जो अब तक कभी मंत्री नहीं बने हैं। कुछ वरिष्ठ विधायकों को भी मंत्री बनाया जा सकता है और उनकी संख्या ज्यादा नहीं होगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नए मंत्रियों के चयन में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने पर भी नजर रहेगी। 

कैबिनेट में ओबीसी चेहरे को जगह?

बता दें कि राजस्थान में 33 सालों के बाद ब्राह्मण चेहरे को मुख्यमंत्री बनाया गया है। वहीं, एक डिप्टी सीएम क्षत्रीय तो दूसरे डिप्टी सीएम दलित समुदाय से हैं। ऐसे में अब पार्टी में ओबीसी और एसटी चेहरों को प्रमुख मंत्रालयों की कमान देने की तैयारी है, जिसमें कई दिग्गज नेताओं को आगे किया जा रहा है। एसटी चेहरे में महिला और पुरुष दोनों को कैबिनेट और स्वतंत्र प्रभार दिए जाने की चर्चा है। वहीं, ओबीसी चेहरों में जाट, माली, कुमावत और गुजर्र को प्रमुखता दिए जाने पर चर्चा है। 

ये भी पढ़ें- राजस्थान के इकबाल सक्का की बनाई स्वर्ण पादुका पहनेंगे अयोध्या में भगवान श्रीराम, इतनी बारीक कि विश्व रिकॉर्ड हुआ दर्ज

ये भी पढ़ें- राजस्थान में फुल एक्शन में आई भजन लाल की पुलिस, पहले ही दिन 2872 अपराधी गिरफ्तार