A
Hindi News राजस्थान Rajasthan News: राजस्थान में कमजोर पड़ा मॉनसून, फिर चढ़ने लगा पारा

Rajasthan News: राजस्थान में कमजोर पड़ा मॉनसून, फिर चढ़ने लगा पारा

Rajasthan News: भारी बारिश के कारण राजस्थान में मची तबाही के बाद अब मॉनसून कमजोर पड़ने लगा है और पारा एक बार फिर चढ़ने लगा है।

Representative image- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • राजस्थान में कमजोर पड़ा मॉनसून
  • राज्य के अधिकांश स्थानों पर पश्चिमी हवाएं प्रभावी हैं
  • पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना

Rajasthan News: भारी बारिश के कारण राजस्थान में मची तबाही के बाद अब मॉनसून कमजोर पड़ने लगा है और पारा एक बार फिर चढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में राज्य के अधिकांश स्थानों पर पश्चिमी हवाएं प्रभावी हैं तथा मानसून 'ट्रफ लाइन' सुदूर उत्तर में स्थित है। यानी मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से आगामी पांच-छह दिन राज्य के अधिकांश भागों में कमजोर मानसून गतिविधियां रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा व उदयपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जबकि जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने व एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। 

कुछ जगहों पर होगी हल्की बारिश

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के अधिकांश स्थानों पर आगामी 4-5 दिनों के दौरान मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की सम्भावना है। जबकि 1-2 सितंबर को केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। वहीं बादलों की आवाजाही व बारिश का दौर कमजोर होने से राज्‍य के पश्चिमी हिस्सों में गर्मी फिर जोर दिखाने लगी है। बुधवार को चुरू में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस व पिलानी में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान हनुमानगढ़ के संगरिया में 16 मिलीमीटर बारिश हुई। 

कमजोर पड़ा मॉनसून

बाकी इलाके सूखे रहे। राजधानी जयपुर में बृहस्पतिवार को एक बार फिर बादल छाये रहे, यहां बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्‍थान में सामान्‍य से अधिक बारिश के बाद मानसून की गतिव‍िध‍ियां कमजोर हुई हैं और आगामी कुछ दिनों में राज्‍य के कई इलाकों में हल्‍की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।