A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: प्रदेश में मौसम की मार, कई जगह तापमान माइनस में, कल से बारिश शुरू, पड़ सकते हैं ओले

राजस्थान: प्रदेश में मौसम की मार, कई जगह तापमान माइनस में, कल से बारिश शुरू, पड़ सकते हैं ओले

प्रदेश के चूरू जिले में माइनस 0.5 जबकि फतेहपुर में - 2.3 सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा बीकानेर 1.9, पिलानी 2.7, हनुमानगढ़ 2, करौली 2 और फलौदी में तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

राजस्थान: प्रदेश में मौसम की मार- India TV Hindi Image Source : FILE राजस्थान: प्रदेश में मौसम की मार

राजस्थान में जनवरी के अंत में सर्दी फिर से बढ़ गई है। प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया। इसके साथ ही कई जगह तो पारा माइनस में चल गया। राज्य में चूरू, फतेहपुर, माउंट आबू, जोबनेर में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज हुआ। बता दें कि माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान माइनस 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने शनिवार से तापमान वापस बढ़ने और सर्दी का असर कम होने की संभावना जताई है।

इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग ने प्रदेश के हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग की जानकारी के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में शनिवार से बारिश का दौर शुरू होकर और 30 जनवरी तक बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने का सामान्य और सामान्य से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

कहां कितना दर्ज किया गया तापमान 

आज प्रदेश के चूरू जिले में माइनस 0.5 जबकि फतेहपुर में - 2.3 सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा बीकानेर 1.9, पिलानी 2.7, हनुमानगढ़ 2, करौली 2 और फलौदी में तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा आज माउंट आबू में माइनस 4 और जोबनेर में माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ।

28 जनवरी से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट 

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में शीतलहर के प्रकोप की संभावना है। 28 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, इसके असर से न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएंगे। लोगों को इस सर्दी से राहत मिलेगी। वहीं 28 जनवरी को दोपहर बाद से राज्य के कुछ भागों में बारिश शुरू होने की संभावना है। 29 जनवरी को दक्षिण पश्चिम राजस्थान को छोड़कर ज्यादातर जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 

 

ये भी पढ़ें - 

जम्मू-कश्मीर में टूट गया बर्फ का पूरा पहाड़, बहने लगी बर्फीली नदी, देखें VIDEO

नोएडा: स्कॉर्पियो से स्टंट करना पड़ गया भारी, पुलिस ने ठोका भारी-भरकम जुर्माना, गाड़ी भी हुई सीज