A
Hindi News खेल क्रिकेट कोहली जैसा कोई नहीं, एक हादसे से कैसे बदली ‘विराट’ की जिंदगी?

कोहली जैसा कोई नहीं, एक हादसे से कैसे बदली ‘विराट’ की जिंदगी?

नई दिल्ली: जिस महामुकाबले पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई थी,जिस मुकाबले में हर गेंद, हर रन और हर विकेट पर लोगों की धड़कने तेज हो रही थी। उसी महामुकाबले में टीम इंडिया के

sachin tendulkar

पाकिस्तान से जीत छीनकर टीम इंडिया की झोली में डाल दी लेकिन ये पहला मौका नहीं है जब संकट मोचक बनकर कोहली ने टीम इंडिया की डूबती नैय्या को अपने दम पर पार लगाया हो, विराट को तो जीतने की आदत है।

एक हादसे से कैसे बदली विराट की जिंदगी?

एक वाकये ने विराट की जिंदगी बदल कर रख दी। उन्होंने अपने पिता को खो दिया लेकिन उसी पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। उसी कठिन तपस्या का नतीजा है कि आज दुनिया कहने को मजबूर है विराट कोहली जैसा कोई नहीं। टीम इंडिया के सबसे एग्रेसिव खिलाड़ी माने जाते है विराट। चाहे बात मैदान में अपने बल्ले से दुनिया के बड़े-बड़े बॉलरों की बखिया उधेडने की हो या फिर चीते की फुर्ती से फिल्डिंग करने की हो, विराट कोहली कमाल के है।

वो साल था 1997 जब विराट ने पूर्व रणजी क्रिकेटर राजकुमार शर्मा से क्रिकेट की एबीसीडी सीखना शुरू किया था। फिरोजशाह कोटला के मैदान में ये वही दौर था जब 8 साल के विराट हाथों में बल्ला थामकर मास्टर ब्लास्टर सचिन बनने के सपने देखते थे। सचिन के साथ खेलना तो दूर उनसे मिलना भी उस वक्त विराट के लिए आसान नहीं था लेकिन उनकी जिद थी क्रिकेट खेलने की, सचिन जैसे शॉट्स लगाने की। उसी जिद का नतीजा था कि एक दिन विराट सिर्फ टीम इंडिया का हिस्सा ही नहीं बने बल्कि सचिन के साथ एक खिलाड़ी बनकर मैदान में भी उतरे और वो दिन उन्हें आज भी याद है।

विराट में नजर आता है मास्टर ब्लास्ट का अक्स

साल 2011 की ये ऐतिहासिक जीत आज भी याद होंगी जब सचिन का सबसे बड़ा सपना पूरा हुआ था। सचिन को सम्मान देने का कोहली का अपना अंदाज़ था लेकिन उसके ठीक पांच साल बाद अब अकेले कोहली पर करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की उम्मीदें हैं। शायद यही वजह है कि सिर्फ सचिन ही नहीं दुनिया के दूसरे महान खिलाड़ी भी मानते है कि विराट कोहली में मास्टर ब्लास्ट का अक्स नजर आता है। वैसे भी सचिन की तर्ज पर विराट भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए कैसे टैटू के चक्कर में फंस गए थे विराट?

Latest Cricket News