A
Hindi News खेल क्रिकेट जानिए क्या है हार्दिक पंड्या की जर्सी नंबर 228 के पीछे का राज, आईसीसी के ट्वीट पर हुआ खुलासा

जानिए क्या है हार्दिक पंड्या की जर्सी नंबर 228 के पीछे का राज, आईसीसी के ट्वीट पर हुआ खुलासा

आईसीसी ने एक तस्वीर को पोस्ट करते हुए पूछा कि आखिर हार्दिक क्यों जर्सी पर अपना नंबर 228 लिखते हैं।

Hardik Pandya- India TV Hindi Image Source : TWITTER- @ICC Hardik Pandya

टीम इंडिया के दमदार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या क्रिकेट मैच में जर्सी नंबर 228 पहनकर उतरते हैं। जिसके बारे में एक दिलचस्प खुलासा हुआ है कि आखिर वो इस नंबर की जर्सी क्यों पहनते हैं।

दरअसल, क्रिकेट की कर्ता - धर्ता अंतराष्ट्रीय क्रिकेट संस्था ( आईसीसी ) ने हार्दिक पांड्या की एक तस्वीर शेयर की जिसमें वो जर्सी नंबर 228 पहने हुए हैं। ऐसे में आईसीसी ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए पूछा कि आखिर हार्दिक क्यों जर्सी पर अपना नंबर 228 लिखते हैं।

जिस पर क्रिकेट के स्टेटिशियन मोहनदास मेनन ने इसके पीछे की वजह बताई है कि आखिर हार्दिक को ये नंबर क्यों इतना पसंद है।

गौरतलब है कि हार्दिक साल 2009 में अंडर -16 विजय मर्चेंट क्रिकेट टूर्नामेंट में बडौदा के लिए कप्तानी कर रहे थे। तब उन्होंने मुम्बई के खिलाफ 228 रनों की शानदार पारी खेली। इस तरह हार्दिक के करियर में ये अभी तक का सबसे सर्वोच्च स्कोर है। जबकि उनका अभी तक का ये एक मात्र दोहरा शतक भी है। 

इस मैच में एक समय टीम के 60 रन पर चार विकेट गिर गए थे जिसके बाद पांड्या ने 8 घंटे तक टीम की तरफ से बतौर कप्तान बल्लेबाजी कि और 391 गेंदों में 228 रन बना कर लाज बचाई थी। इस पारी ने उन्हें रातों रात बडौदा क्रिकेट में फेमस कर दिया। जिसके बारे में उनके कोच ने भी एक इंटरव्यू में कहा, "ये उसका पहला सीजन था और क्रिकेट जगत में उसकी ये शानदार शुरुआत थी। जिसके बाद वो अंडर - 19 टीम में गया और आगे बढ़ता गया।"

इतना ही नही इस मैच के बारे में उनके कोच ने आगे कहा, "हार्दिक ने इस मैच में 5 विकेट भी लिए थे। जिससे उनके ऑलराउंडर बनने की शुरुआत हुई थी।"

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने बताया कैसे मैच फिक्सिंग कांड के बाद सौरव गांगुली ने बदली टीम इंडिया की तस्वीर

बता दें कि टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या को तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर 1983 विश्वकप जीताने वाले कपिल देव के बाद देखा जाता है। इतना ही कई क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने इनकी तुलना कपिल देव से भी की है। हलांकि हार्दिक इन दिनों टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी माने जाते हैं और वो अभी तक भारत के लिए 11 टेस्ट मैच, 54 वनडे मैच और 40 टी20 मैच भी खेल चुके हैं। गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन के कारण हार्दिक पर कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट को भी काफी भरोसा है।

Latest Cricket News