Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने बताया कैसे मैच फिक्सिंग कांड के बाद सौरव गांगुली ने बदली टीम इंडिया की तस्वीर

हुसैन ने बताया पहले भारतीय टीम बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ 'अच्छी टीम' हुआ करती थी, लेकिन गांगुली ने इस टीम को 'कठिन टीम' बनाया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 21, 2020 9:59 IST
Former England captain Nasir Hussain told how Sourav Ganguly changed the picture of team India after- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Former England captain Nasir Hussain told how Sourav Ganguly changed the picture of team India after the match fixing scandal

भारतीय पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है। साल 2000 में हुए मैच फिक्सिंग कांड ने वर्ल्ड क्रिकेट में भारत की छवि धूमिल कर दी थी, लेकिन उसके बाद सौरव गांगुली ने टीम की अगुवाई कर इस छवि को सुधारा और देश में तो क्या विदेशों में भी टीम को जीतना सिखाया।

सौरव गांगुली ने जिस तरह अपनी खुद की टीम बनाई और युवाओं के साथ विदेशी जमीन पर अपना झंड़ा लहराया वह काबलियतारीफ था। गांगुली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 2002 में श्रीलंका के साथ चैंपियन ट्रॉफी साझा की और 2003 वर्ल्ड कप में उप-विजेता रहे।

सौरव गांगुली की कप्तानी की तारीफ अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने की है। हुसैन ने बताया कि दादा ने किस तरह भारतीय टीम की तस्वीर बदली। हुसैन के अनुसार पहले भारतीय टीम बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ 'अच्छी टीम' हुआ करती थी, लेकिन गांगुली ने इस टीम को 'कठिन टीम' बनाया।

ये भी पढ़ें - खिलाड़ियों की वापसी को लेकर एक जून के करीब दिशानिर्देश जारी करेगा एनबीए

हर्षा भोगले के साथ एक लाइव सेशन में बात करते हुए हुसैन ने कहा "सौरव गांगुली से पहले इंडिया एक अच्छी टीम थी। इस टीम में अजहर, जवागल श्रीनाथ जैसे बेहतरीन खिलाड़ी थे। लेकिन गांगुली ने इस टीम को कठिन टीम बनाया।"

इसी के साथ भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के बारे में हुसैन ने बात करते हुए कहा कि कोहली ने टीम को फिट और जीतने की मानसिकता को बढ़ावा दिया।

ये भी पढ़ें - बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने दिए संकेत, जुलाई में श्रीलंका दौरे को कर सकते हैं स्थगित

हुसैन ने कहा "रेड बॉल क्रिकेट में काफी चीजों पर काम करना होता है। मुझे लगता है विराट कोहली जिस अंदाज में टीम को चला रहे हैं, टीम की फिटनेस उनका कल्चर और जीतने की मानसिक्ता सब कोहली की वजह से ही है।"

इस चैट के दौरान हुसैन ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन को अपना पसंदीदा कप्तान बताया और इंग्लैड के कप्तान इयोन मोर्गन को वाइट बॉल क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement