A
Hindi News खेल क्रिकेट लार के बैन से गेंदबाजों को मिलेगा अपने कौशल में सुधार करने का मौका - जो रूट

लार के बैन से गेंदबाजों को मिलेगा अपने कौशल में सुधार करने का मौका - जो रूट

रूट ने कहा "इस स्थिती से बाहर निकलने के लिए खिलाड़ियों को कुछ तो करना होगा। चाहे वह थोड़ा अधिक प्रयास क्यों ना हो।"

Saliva ban will give bowlers a chance to improve their skills - Joe Root- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Saliva ban will give bowlers a chance to improve their skills - Joe Root

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट को लगता है कि कोरोनावायरस के बाद जब मैच शुरू होंगे और उसमें लार पर बैन लगा होगा तो इससे गेंदबाजों को फायदा मिलेगा। रूट के अनुसार गेंदबाज इस स्थिति में पिच से मदद पाने के लिए अधिक प्रयास करेंगे। बता दें, अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली क्रिकेट समिति इस महामीर के बाद जब मैच शुरु होंगे तो उसमें लार पर बैन लगाने की बात कर रही है। जबकि पसीने के इस्तेमाल को उन्होंने हानिकारक नहीं बताया है।

इस मुद्दे पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने मेट्रो डॉट सीओ डॉट यूके से कहा "हमारे पक्ष में और कौशल स्तर ऊपर काम करते हैं। जब आपको समान्य रूप से मिलने वाली सहायता नहीं मिलेगी तो मतलब है कि आपको अपनी सटीकता में सुधार करना होगा।"

रूट ने आगे कहा "इस स्थिती से बाहर निकलने के लिए खिलाड़ियों को कुछ तो करना होगा। चाहे वह थोड़ा अधिक प्रयास हो, अपने कोणों में बदलाव करना हो या फिर वॉबल सीम का इस्तेमाल करना हो जो उनके पास नहीं है।"

ये भी पढ़ें - कोरोना वायरस महामारी के बीच देश की राजधानी दिल्ली में किया गया लोकल क्रिकेट मैच का आयोजन

रूट ने कहा कि खिलाड़ी अगर प्रयास करेंगे तो उनमें चार से पांच हफ्तों के बीच बदलाव आना शुरू हो जाएगा। रूट ने कहा "इसे डेवलप करने में हमारे गेंदबाजों को चार से पांच हफ्ते का समय लगेगा।"

गेंद पर लार के इस्तेमाल ना करने पर क्रिकेट जगत दो हिस्सों में बट चुका है। कुछ सुरक्षा कारणों को देखते हुए इस बैन का साथ दिखाई देते हुए दिखाई दे रहे हैं तो कुछ खिलाड़ियों का कहना है कि इससे क्रिकेट नष्ठ हो जाएगा और यह सिर्फ बल्लेबाजों का खेल ही रह जाएगा।

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कहा था कि अगर लार पर प्रतिबंध लगाया जाता है तो गेंद को चमकाने के लिए कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल को मंजूरी दी जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें - किसकी गलती थी? हरभजन सिंह ने एक पुराने रनआउट का वीडियो शेयर कर युवराज सिंह से पूछा सवाल

कमिंस ने क्रिकेट डॉट कॉम वेबसाइट से कहा, "अगर हम लार के इस्तेमाल को खत्म कर देते हैं, तो हमारे पास एक और विकल्प होना चाहिए। पसीना बुरा नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि हमें उससे कहीं अधिक कुछ चाहिए, आदर्श रूप से। जो कुछ भी है, मोम या मुझे नहीं पता कि क्या।"

कमिंस ने आगे कहा, "अगर विज्ञान हमें बता रहा है कि लार के इस्तेमाल से कोरोना वायरस का जोखिम है तो हमें अन्य विकल्प खुले रखने चाहिए। चाहे वह पसीना हो या कुछ फिर कोई कृत्रिम पदार्थ।"

 

 

Latest Cricket News