A
Hindi News खेल क्रिकेट सौरव गांगुली की दूसरी एंजियोप्लास्टी रही सफल, दो स्टेंट डले

सौरव गांगुली की दूसरी एंजियोप्लास्टी रही सफल, दो स्टेंट डले

भारतीय पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की कोलकाता में एक बार फिर से एंजियोप्लास्टी हुई है, जो सफल रही है।

Sourav Ganguly's second angioplasty successful, two stents likely- India TV Hindi Image Source : PTI Sourav Ganguly's second angioplasty successful, two stents likely

भारतीय पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की कोलकाता में एक बार फिर से एंजियोप्लास्टी हुई है, जो सफल रही है। इसकी जानकारी अस्पताल के एक अधिकारी ने दी जहां गांगुली भर्ती है।

पीटीआई के अनुसार इस अधिकारी ने कहा की गांगुली की एंजियोप्लास्टी के दौरान ब्लॉकेज खोलने के लिए दो और स्टेंट डालने की संभावना है।

ये भी पढ़ें - गोल्फ : फार्मर्स इन्श्योरेंस ओपन से पहले अपनी गलतियों में सुधार चाहते हैं अनिर्बान लाहिड़ी

फेमस हृदय रोग विशेषज्ञ देवी शेट्टी द्वारा गांगुली पर किए गए परीक्षणों की रिपोर्ट और अस्पताल में इलाज करने वाले डॉक्टरों से परामर्श के बाद एंजियोप्लास्टी करने का निर्णय लिया गया।

एक वरिष्ठ चिकित्सक ने पीटीआई को बताया, "उनकी स्थिति का पता चलने के बाद, हमने एंजियोप्लास्टी करने का फैसला किया है।"

ये भी पढ़ें - भारत-इंग्लैंड सीरीज के ब्रिटेन में टेलीविजन प्रसारण को लेकर अभी तक फैसला नहीं

बाता दें, 27 जनवरी बुधवार को गांगुली को अपोलो अस्पताल में सीने में बेचैनी होने के बाद भर्ती कराया गया था। इससे पहले इस महीने की शुरूआत में भारत के पूर्व कप्तान को व्यायाम करते हुए सीने में दर्द उठा था। 

2 जनवरी को कार्डिएक अटैक के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस दौरान वह 5 दिनों तक अस्पताल में रहे थे और 7 जनवरी को उन्हें छुट्टी मिली थी। दरअसल गांगुली को मायोकार्डियल इनफारक्शन (एमआई) हुआ था जिसे सामान्य भाषा में दिल का दौरा कहा जाता है, जब दिल के किसी हिस्से में रक्त प्रवाह कम हो जाता है या रुक जाता है।

ये भी पढ़ें - सौरव गांगुली की दूसरी एंजियोप्लास्टी रही सफल, दो स्टेंट डलने की है संभावना

 इससे दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। इससे पहले डाक्टरों ने बताया था कि गांगुली ने अपने घर में बने जिम में ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते हुए सीने में असहजता महसूस की थी।

गांगुली के अस्पताल में भर्ती होने के बाद अस्पताल से बयान आया,‘‘गांगुली अपने हृदय की जांच के लिये आये हैं। पिछली बार अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनके मापदंडों में कोई बदलाव नहीं आया है और उनके महत्वपूर्ण पैरामीटर (तापमान, नाड़ी, श्वसन दर और रक्तचाप) स्थिर हैं। ’’ 

एक सीनियर चिकित्सक ने बताया था कि गांगुली बुधवार की रात को भी अस्तपाल में रहेंगे और डॉक्टर गुरुवार को उनकी एंजियोग्राफी कर सकते हैं। 

Latest Cricket News