A
Hindi News खेल क्रिकेट साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को देश की सरकार ने किया निलंबित, अपने हाथ में लिया कमान

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को देश की सरकार ने किया निलंबित, अपने हाथ में लिया कमान

क्रिकबज के रिपोर्ट के मुताबिक साउथ अफ्रीका के खेल संघ और ओलंपिक समिति ने क्रिकेट बोर्ड को एक पत्र लिखा है जिसमें बोर्ड प्रशासन को इससे हटने का निर्देश दिया है।  

South africa, cricket, icc, cricket- India TV Hindi Image Source : GETTY South africa cricket team

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को लेकर वहां की सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। साउथ अफ्रीका की सरकार ने देश के क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर बागडोर अपने हाथ में ले लिया है। क्रिकबज के रिपोर्ट के मुताबिक साउथ अफ्रीका के खेल संघ और ओलंपिक समिति ने क्रिकेट बोर्ड को एक पत्र लिखा है जिसमें बोर्ड प्रशासन को इससे हटने का निर्देश दिया है।

इस घटना के बाद साउथ अफ्रीका के क्रिकेट पर संकट के बादल छा गए हैं। 

यह भी पढ़ें- CPL 2020 Final : सेंट लूसिया जोक्स को 8 विकेट से मात देकर ट्रिनबागो नाइट राइडर्स चौथी बार बना चैंपियन

आपको बता दें कि दुनियाभर में क्रिकेट संचालन की सबसे बड़ा संस्था आईसीसी के नियम के मुताबिक किसी भी क्रिकेट बोर्ड में वहां की सरकार हस्तक्षेप स्वीकार्य नहीं हैं। अगर ऐसा किया जाता है तो आईसीसी अपने नियम के मुताबिक साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड को बैन कर सकता है।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि आईसीसी ने सरकारी हस्तक्षेप के कारण किसी देश के क्रिकेट बोर्ड को बैन किया है। पिछले साल जिमबाव्बे क्रिकेट बोर्ड पर भी आईसीसी बैन लगाया था।

जिमबाब्वे क्रिकेट में भी वहां की सरकार का हस्तक्षेप काफी अधिक बढ़ गया था जिसके कारण आईसीसी ने यह फैसला किया था। वहीं साउथ अफ्रीका के मामले में आईसीसी का अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। 

यह भी पढ़ें-  पाकिस्तान क्रिकेट के मुख्य चयनकर्ता बन सकते हैं शोएब अख्तर, पीसीबी से हो रही है चर्चा

पिछले कुछ समय से साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड में उठा पटक का दौर चल रहा है। इस दौरान कई बड़े अधिकारियों को बदला गया है और कई सारी नई नियुक्तियां भी गई हैं।

वहीं कुछ दिन पहले देश के क्रिकेटरों ने इस खेल को बचाने के लिए अपील की थी। इसके अलावा खिलाड़ी बोर्ड के अंदर कई तरह के गड़बड़ियों को लेकर भी समय-समय पर अपनी आवाज उठाते रहे हैं।

Latest Cricket News