A
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में होगा बदलाव, ये नई प्रणाली होगी लागू

दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में होगा बदलाव, ये नई प्रणाली होगी लागू

दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में बड़ा बदलाव होने जा रहा है जिसमें दो स्तरीय लीग प्रणाली को लागू किया जाएगा और मौजूदा छह टीमों फ्रेंचाइजी में और नौ टीमों को जोड़ा जाएगा।

South Africa- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES South Africa

जोहानिसबर्ग| दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में बड़ा बदलाव होने जा रहा है जिसमें दो स्तरीय लीग प्रणाली को लागू किया जाएगा और मौजूदा छह टीमों फ्रेंचाइजी में और नौ टीमों को जोड़ा जाएगा। डेविड रिचर्डसन की अगुवाई वाली कार्यसमिति की सिफारिशों पर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की सदस्य परिषद ने यह फैसला किया। 

सीएसए के मुताबिक फरवरी 2020 में शुरू हुई इस प्रक्रिया को लेकर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट संघ (एसएसीए) के साथ भी विचार-विमर्श किया गया है।

सीएसए सदस्य परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष रिहान रिचर्ड्स ने कहा, ‘‘कई वर्षों की प्रक्रिया के बाद घरेलू प्रतियोगिता के पुनर्गठन के लिए रिचर्डसन समिति की सिफारिश को स्वीकार करने का संकल्प पारित किया गया है। यह सीएसए और इसके सहयोगियों के लिए एक नए युग की शुरुआत है।’’ 

ये भी पढ़ें - कोच मोया ने बताया राफेल नडाल ने कैसे जीता फ्रेंच ओपन फाइनल

रिचर्ड्स ने कहा, ‘‘सभी हितधारकों ने इस प्रस्ताव को समर्थन देकर साबित किया ह्रै कि इससे दक्षिण अफ्रीकी किकेट मजबूत होगा। हम उम्मीद करते है कि यह प्रणाली से हर स्तर पर सभी तक क्रिकेट को पहुंचाने में मददगार होगा।’’ 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : टॉम मूडी ने इस गेंदबाज को बताया 'भारत की एक बड़ी खोज', तारीफ में कही ये बात

सीएसए के मुताबिक , ‘‘इस प्रणाली में दो स्तर में टीमों को बांटा जाएगा जिसमें आठ और सात टीमें होगी।’’

Latest Cricket News