A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय क्रिकेट के इतिहास की सबसे बेहतरीन टीम इंडिया है कोहली के पास, पूर्व कोच ने बताई खासियत

भारतीय क्रिकेट के इतिहास की सबसे बेहतरीन टीम इंडिया है कोहली के पास, पूर्व कोच ने बताई खासियत

अंशुमान गायकवाड का मानना है कि वर्तमान में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को अगर देखा जाये तो पूरे भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बेस्ट कहा जा सकता है।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli

भारत के पूर्व बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड का मानना है कि वर्तमान में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को अगर देखा जाये तो पूरे भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बेस्ट कहा जा सकता है। कोहली ने जबसे साल 2015 में टेस्ट और साल 2017 में वनडे टीम की कप्तानी संभाली है। तबसे कोहली ने ना सिर्फ वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया में भारत को टेस्ट सीरीज जिताई है बल्कि आईसीसी रैंकिंग में भी भारत को उसका टॉप स्थान दिलाया है। इतना ही नहीं कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया में इस समय दुनिया का सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण शामिल है। जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाज शामिल है। 

इस तरह कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया के बारे में बात करते हुए गायकवाड ने स्पोर्ट्सकीड़ा से कहा, "अगर आप मुझे कहेंगे तो वाकई कोहली के पास भारत की अब तक की सबसे अच्छी टीम है। गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग इन सबका बैलंस टीम में बहुत अच्छा है। अभी तक देखते थे कि हमारे पास तेज गेंदबाज नहीं हुआ करते थे। हमारे समय में हमारे पास कार्सन, रोजर, और कपिल थे मगर वो आपको हमेशा मैच जिता कर नहीं दे सकते थे। आज हमारे पास विकल्प के साथ बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जो आपको मैच जिता रहे हैं।"  

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी 2017 के फ़ाइनल में पहुंची जबकि 2019 विश्वकप के सेमीफाइनल से बाहर हो गई। इस तरह कोहली की कप्तानी को सचिन तेंदुलकर की कप्तानी से तुलना करते हुए हुए गायकवाड ने कहा, " ये सिर्फ इस समय का सवाल है। मेरी सचिन से तब बात हुई थी जब उन्होंने कप्तानी छोड़ी थी। मैंने उन्हें मनाने की कोशिश कि मगर उन्हें लगा की उन्होंने अपना 110 प्रतिशत दिया मगर बाकी किसी ने नहीं। इस तरह बतौर कप्तान ये समझना बहुत जरूरी है कि हर एक व्यक्ति अलग है। आप 110 प्रतिशत दे सकते हैं मगर बाकी कोई 90 या 95 या 80 प्रतिशत दे रहा है। तो ऐसे में उनके इस प्रतिशत को आप 100 फीसदी में कैसे बदलते हो, इस पर कप्तान को काम करना चाहिए।"

ये भी पढ़ें - कार्लोस ब्रेथवेट ने ठोंका दावा, विंडीज को टेस्ट क्रिकेट में करना है राज तो बस इस चीज में करना होगा सुधार

बता दें कि गायकवाड ने भारत के लिए 1975 से 1987 तक 12 साल क्रिकेट खेला। जबकि 1990 के अंत तक वो टीम इंडिया के कोच भी रहे। ऐसे में उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर कोहली की टीम इंडिया को अभी तक की सबसे बेस्ट टीम इंडिया बताया है। 

Latest Cricket News