A
Hindi News खेल क्रिकेट एशियन गेम्स से इस क्रिकेटर ने वापस लिया नाम, आयोजक चीन का यह नियम बना इसका कारण

एशियन गेम्स से इस क्रिकेटर ने वापस लिया नाम, आयोजक चीन का यह नियम बना इसका कारण

एशियन गेम्स के 19वें संस्करण का आयोजन चीन के हांगझोउ में होने जा रहा है। क्रिकेट के शामिल होने के कारण इस बार यह खेल काफी चर्चा में हैं।

Asian Games 2023, Hangzhou- India TV Hindi Image Source : TWITTER Asian Games 2023, Hangzhou

चीन के हांगझोउ में 19वें एशियन गेम्स का आयोजन होने जा रहा है। इस बार इन खेलों में क्रिकेट का शामिल होना आकर्षण का केंद्र है। महिला और पुरुष दोनों टीमें इस बार इन खेलों में प्रतिभाग करेंगी। महिलाओं की प्रतियोगिता 18 सितंबर से 28 सितंबर तक होनी है। वहीं पुरुषों की प्रतियोगिता 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होगी। भारत की दोनों पुरुष और महिला टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं जिसके लिए पहले से ही दोनों टीमों का ऐलान कर दिया गया है। वहीं भारत के अलावा पाकिस्तान ने भी मंगलवार को अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। उसी बीच एक बड़ी खबर आई है कि एक सीनियर क्रिकेटर ने इन खेलों से अपना नाम वापस ले लिया है।

इस कारण क्रिकेटर ने वापस लिया नाम

दरअसल यह मामला है पाकिस्तान क्रिकेट टीम का जहां हाल ही में आयशा नसीम ने समय से पहले ही संन्यास ले लिया था। अब पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम को एक और झटका लगा जब पूर्व कप्तान बिस्माह माहरूफ ‘बच्चों के साथ यात्रा नहीं करने’ की एशियाई खेलों की नीति के कारण इन खेलों से हट गईं हैं। पाकिस्तान ने इस तरह आगामी खेलों के लिए अपनी दो शीर्ष खिलाड़ियों को गंवा दिया है। आपको बता दें कि चीन के आयोजकों ने प्रतिभागी देशों के खिलाड़ियों को खेलों के लिए अपने बच्चों के साथ यात्रा करने की स्वीकृति देने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद बिस्माह ने एशियाई खेलों की टीम का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के महिला क्रिकेट प्रकोष्ठ की प्रमुख तानिया मलिक ने कहा कि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टीम को एशियाई खेलों में बिस्माह की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। तानिया ने पुष्टि की कि बिस्माह को टीम में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह नियमों के काण खेल गांव में अपनी बेटी के साथ नहीं जा पाएंगी। इससे पहले 18 साल की ऑलराउंडर आयशा ने पीसीबी के सूचित किया कि वह निजी कारणों से क्रिकेट छोड़ रही हैं।

Image Source : APबिस्माह माहरूफ और टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर 

पाकिस्तान ने जीते हैं दो स्वर्ण पदक

एशियन गेम्स से पहले पाकिस्तान की महिला टीम कराची में एक से 14 सितंबर तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल और इतने ही वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। पाकिस्तान ने 2010 में चीन के ग्वांगझू और 2014 में साउथ कोरिया के इंचियोन में पिछले दो एशियाई खेलों में महिला क्रिकेट में स्वर्ण पदक जीते हैं। इस बार पाकिस्तान के पास मौका था लेकिन उससे पहले ही टीम को दो बड़े झटके लग गए हैं।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया का नया शेड्यूल आया सामने, वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस टीम के साथ होगी भिड़ंत

हरमनप्रीत कौर के खिलाफ ICC का एक्शन, भारतीय कप्तान पर लगा इतने मैचों का बैन

Latest Cricket News